प्रदेश में सरकारी स्कूलों के छात्रों को मिलेंगी किताबे, नौवीं और दसवीं कक्षा के छात्रों को होगा वितरण

हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया शुरू होने के बाद स्कूल शिक्षा बोर्ड ने भी तैयारी शुरू कर दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वर्ष स्कूल शिक्षा बोर्ड नौवीं और दसवीं कक्षा के छात्रों को भी मुफ्त में किताबें देगा। इसी दौरान बोर्ड ने किताबों की छपवाई पूरी कर दी है, जानकारी के अनुसार लॉकडाउन के चलते अभी तक बोर्ड ने किताबों को बुक डिपो में नहीं पहुंचाया है।

शिक्षा विभाग ने लॉकडाउन में दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी है। स्कूल शिक्षा बोर्ड भी किताबों को बुक डिपो तक पहुंचाने की योजना में जुट गया है। जिससे स्कूलों शुरू होते ही छात्रों को किताबे मिल जायेगी।

इस योजना का लाभ नौवीं और दसवीं कक्षा के छात्र ले पाएंगे

जानकारी के अनुसार बोर्ड ने इसी महीने में किताबों को नौवीं और दसवीं कक्षा के छात्रों को वितरित करने की योजना बनाई है। इस योजना का लाभ नौवीं और दसवीं कक्षा के छात्र ले पाएंगे। ताकि दोनों कक्षा के विद्यार्थी पढ़ाई शुरू कर सकें। इससे पहले दूसरे चरण के लॉकडाउन में पहली से आठवीं तक के छात्रों को फ्री की किताबों बोर्ड ने वितरित की है। इसी के साथ स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ। सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि नौवीं और दसवीं कक्षा की किताबों की प्रिंटिंग का काम पूरा हो गया है।

लॉकडाउन के बजह से किताबें बोर्ड के डिपो तक सप्लाई नहीं हो पाई थी

लेकिन लॉकडाउन के बजह से किताबें बोर्ड के डिपो तक सप्लाई नहीं हो पाई थी। अब किताबों को बोर्ड के बुक डिपो तक पहुंचाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। उसके बाद बुक डिपो से किताबें स्कूलों को भेजी जाएगी। जिस के बाद स्कूल शुरू होते ही किताबो का वितरण शुरू हो जाएगा। परन्तु यदि लॉकडाउन आगे बड़ा तो छात्रों को किताबे कैसे पहुचगई जाए इस पर निर्णय लेना अभी बाकी है।

Students of government schools in the state will get books, students of ninth and tenth class will get distribution

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *