प्रदेश के 210 केंद्रों पर होगी भूगोल की परीक्षा, स्कूल शिक्षा बोर्ड ने लिया फैसला, छात्रों को राहत

himachal school and collage

हिमाचल प्रदेश के स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला ने जमा दो के अंग्रेजी के साथ चौथे ऐच्छिक विषय भूगोल के लिए परीक्षा केंद्र फाइनल कर लिए हैं। लेकिन यह परीक्षा कब होगी इसकी तिथि अभी तय नहीं है। प्रदेश में अंग्रेजी के साथ चौथे ऐच्छिक विषय के रूप में लिए जाने वाले भूगोल विषय के लिए बोर्ड ने लगभग 210 परीक्षा केंद्रों को फाइनल किया है। इस परीक्षा की तिथि लॉकडाउन में ढील मिलते ही जारी कर दी जाएगी। जिस से छात्र परीक्षा दे पाएंगे


कोरोना के चलते 25 मार्च, 2020 को निर्धारित जमा दो के परीक्षार्थियों की भूगोल की परीक्षा को स्थगित कर दिया था

प्राप्त जानकारी के दौरान परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी अपने निकटतम परीक्षा केंद्र में भी संबंधित विषय की परीक्षा दे सकेगा। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 25 मार्च, 2020 को निर्धारित जमा दो के परीक्षार्थियों की भूगोल की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। जमा दो कक्षा में भूगोल विषय को प्रदेश भर में करीब चार हजार छात्रों ने अंग्रेजी विषय के साथ चौथे ऐच्छिक विषय के रूप में चुना है।

ऐसे में इस विषय की परीक्षा करवाना बहुत जरूरी है, ताकि बोर्ड परीक्षा का परिणाम शीघ्र घोषित किया जा सके। ताकि छात्रों को आगमी शिक्षा में किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो।

विद्यार्थी को परीक्षा देने नहीं जाना होगा ज्यादा दूर, नजदीकी केंद्र में दे सकेंगे, परीक्षा

हिमाचल प्रदेश में कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन में अगर कोई छात्र अपने स्कूल और परीक्षा केंद्र से दूर है, तो इस स्थिति में संबंधित छात्र अपने नजदीकी परीक्षा केंद्र में परीक्षा दे सकेगा। वहीं अगर कोई छात्र हिमाचल प्रदेश से बाहर है। तो वह छात्र बाद में भी परीक्षा दे सकेगा। इसके लिए बोर्ड ने प्रदेश भर के स्कूल प्रिंसिपलों को संबंधित विषय के छात्रों की जानकारी जुटाने को कहा है।

ताकि किसी कभी छात्र को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना आये। इसी लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने चौथे ऐच्छिक विषय भूगोल की परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 210 परीक्षा केंद्रों का चयन किया गया है।

Geography exam will be held at 210 centers in the state, Board of School Education has decided, relief to students

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *