प्रदेश को 859 करोड़ का शिक्षा बजट हुआ मंजूर प्रदेश में 3800 नए शिक्षकों की होगी भर्ती

हिमाचल प्रदेश के लिए समग्र शिक्षा अभियान के तहत केंद्र सरकार ने हिमाचल को वर्ष 2020-21 के लिए 859 करोड़ का बजट स्वीकृत कर दिया लिया है। इसी के साथ मंगलवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ। रमेश पोखरिवाल निशंक की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान हिमाचल के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज की मौजूदगी में योजना को मंजूरी दी है।

खुलेंगे नए 100 स्कूल

प्रदेश में कोरोना वायरस से बचाव के लिए पहली बार परियोजना अनुमोदन बोर्ड की बैठक इस बार वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हुई। इस बैठक में हिमाचल में प्री प्राइमरी कक्षाएं शुरू करने के लिए 100 नए स्कूलों को मंजूरी मिली गयी है। इसी के साथ वर्तमान में 3,740 स्कूलों में प्री प्राइमरी कक्षाएं चल रही है। प्रदेश में शिक्षा को मद्देनजर रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

218 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में आईसीटी लैब खुलेगी

इसी के साथ केंद्र सरकार ने पहली बार नर्सरी और केजी कक्षाओं को पढ़ाने के लिए करीब 3,800 नए शिक्षकों को भर्ती करने के लिए इतनी भर्ती निकाली है। केंद्र की तरफ से इन्हें मानदेय देने को को भी मंजूरी दी गई है। इसी इ साथ 218 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में आईसीटी लैब खोलने को भी मंजूरी भी मिली है।

12वीं कक्षा वाले 50 स्कूलों में वोकेशनल शिक्षा शुरू

इसी के साथ नवीं से 12वीं कक्षा वाले 50 और स्कूलों में वोकेशनल शिक्षा शुरू करवाई जायेगी। र्यावरण स्वच्छता और पौधारोपण को बढ़ाने के लिए हिमाचल प्रदेश के हर सरकारी स्कूल में यूथ इको क्लब बनाए जाएंगे। जिस से प्रदेश के छात्रों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाई जायेगी।

The state has got an education budget of 859 crore, 3800 new teachers will be recruited in the state

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *