शिमला से कम होगी चंडीगढ़ की दूरी, 10 मिनट में सोलन से कुमारहट्टी पहुंच सकेंगे पर्टयक

shimla solan

हिमाचल प्रदेश के निवासियों के लिए खुसखबरी कालका-शिमला एनएच पर कुमारहट्टी-सोलन बाईपास पर बन रही टनल का कार्य फोरलेन कंपनी ने पूरा कर लिया है। जानकारी के अनुसार आधुनिक सुविधाओं से लैस इस टनल को कोरोना वायरस के खत्म होने के बाद वाहनों की आवाजाही के लिए खोलने की उम्मीद जताई जा रही है।

वायरस के खत्म होते ही इस टनल से शिमला से चंडीगढ़ के लिए जाने वाले वाहनों को सुविधा मिलेगी। जिससे हिमाचल के निवासी और पर्टयकों को लाभ मिल पायेगा। तथा हिमाचल पर्टयक की दृस्टि से उभरेगा।

साढ़े चार किमी की दुरी होगी कम

इस टनल से हिमाचल के जिला सोलन से कुमारहट्टी तक पहुंचने में केवल 10 मिनट का समय लगेगा। इस टनल से इसकी दूरी करीब साढ़े चार किमी भी कम हुई है। पर्यटकों को लुभाने के लिए बनाई गई इस टनल से पैदल चलने वाले लोगों के लिए अलग से रास्ते का भी निर्माण किया गया है,

इसके अलावा रोशनी के दिन-रात एलईडी लाइटों को भी लगाया गया है। जिस से रात को यह सुरंग जगमगाई गी। वहीं सुरक्षा की दृष्टि को लेकर यहां पर सीसीटीवी लगाने की भी योजना है। पूरी सुरंग में कैमरे लगाए जायेगे। सोलन-कुमारहट्टी बाईपास पर बन रही टनल 924 मीटर लंबी है।

करोड़ों रुपये की लागत से तैयार हुई कुमारहट्टी बाइपास

हिमाचल प्रदेश की इस सुरंग को करोड़ों रुपये की लागत से तैयार कुमारहट्टी बाइपास शिमला से चंडीगढ़ का सफर करने वालों को अधिक सुविधा मिलेगी। इस से समय में ही बचत होगी। इसमें चंडीगढ़ को जाने के लिए सोलन से कुमारहट्टी की दूरी करीब आठ किमी है। जबकि इस टनल के शुरू होने से यह दूरी करीब साढ़े चार किमी कम होगी।

Chandigarh’s distance from state capital Shimla will be reduced, Purtik will be able to reach Kumarhatti from Solan in 10 minutes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *