प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में सैनिटाइज रखने होंगे सुलभ शौचालय, केंद्र सरकार ने गाइडलाइन की जारी

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश सरकार ने हिमाचल के शहरी क्षेत्रों के सुलभ शौचालय को सैनिटाइज रखना अनिवार्य कर दिया है। इसी के साथ प्राप्त जानकारी के अनुसार शौचालयों में रबड़ या लोहे की जगह स्टील के नल लगाने होंगे। इसी के साथ साबुन के साथ शौचालयों के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी स्टोर रखना होगा। साथ ही कोरोना के चलते यह फैसला लिया गया है।

केंद्र सरकार ने गाइडलाइन की जारी

केंद्र सरकार ने गाइडलाइन जारी कर सरकार को व्यवस्था लागू करने को कहा है। इसी के साथ उन्होंने कहा है कि लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। हिमाचल प्रदेश में 54 शहर हैं। इनमें दो नगर निगम भी हैं। साथ ही प्रदेश वासियो को शारीरिक दुरी बनाये रखनी होगी।

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में भी इसे लागू किया जायेगा

इसी के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी लागू किया जा सकता है। प्रदेश सरकार का मानना है कि आंकड़ों के मुताबिक शहरी निकायों में सभी घरों में शौचालय की व्यवस्था है। इसी लिए शहरी गरीब लोगों के लिए सरकार आवास उपलब्ध करा रही है। प्रदेश में कई शौचालयों के लिए पैसा भी दिया गया है। इसी लिए सरकारी शौचालय में यह व्यवस्था प्रशासन को करनी है।

शौचालय को भी सैनिटाइज किया जायेगा

शहरी विकास विभाग के निदेशक गौतम ने बताया कि अब शौचालय में सभी को सैनिटाइज करना होगा और नल भी स्टील के लगेंगे। सरकार ने इसको लेकर गाइडलाइन जारी की है। जिस का अहम कारण प्रदेश में कोरोना जैसे महामारी से प्रदेश वासियो को बचाया जा सके।

Sanitary toilets to be kept in urban areas of the state, central government issued guidelines

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *