हिमाचल में छात्रों ने किया कमाल, आईआईटी मंडी ने मात्र चार हजार में बना डाला वेंटिलेटर, मोबाइल ऐप पर वाईफाई से चलेगा यह वेंटिलेटर

iit mandi

हिमाचल प्रदेश में स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों में जनोपयोगी खोज और शोध के क्षेत्र में अपनी पहचान मजबूत कर चुके आईआईटी मंडी ने एक और कमाल कर दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार संस्थान में स्कूल और बेसिक साइंस के शोधकर्ताओं ने दो बेहद कम लागत के पोर्टेबल स्मार्ट वेंटिलेटर विकसित किए हैं। जिसमे पहले

वेंटिलेटर के निर्माण में चार हजार तो दूसरे में 25 हजार की लागत आई है। विशेष मोबाइल एप्लीकेशन और वाईफाई की सुविधा से भी इन वेंटिलेटरों को प्रयोग में लाया जा सकते हैं। इसी के साथ एक मोबाइल आप के जरिये इन्हे इस्तेमाल किया जा सकेगा।

वेंटिलेटर का संचालन मोबाइल ऐप के जरिये हो पायेगा

इस वेंटिलेटर की खास बात यह है कि इस वेंटिलेटर के संचालन के लिए चिकित्सक को कोरोना संक्रमित मरीज के पास जाने की जरूरत नहीं होगी। इसी के साथ विकसित किए गए प्रोटोटाइप उपयोग में आसान हैं और इन्हें आपातकालीन चिकित्सा के लिए गांव-देहात ले जाया जा सकता है।

वेंटिलेटर पर एक इमरजेंसी स्विच का भी विकल्प

इसी के साथ वेंटिलेटर पर एक इमरजेंसी स्विच का भी विकल्प है ताकि वेंटिलेटर में किसी खराबी आने पर इसे रोक दिया जाए। साथ ही इसमें चेतावनी का अलार्म भी लगा है।मंडी में बने कम लागत के इस वेंटिलेटर से सीधे एसी सप्लाई या बाहरी बैटरी पर काम करेंगे।

मेकेनाइज्ड आर्टिफिशियल मैनुअल ब्रीदिंग यूनिट (एम्बू) नाम दिया गया इस वेंटिलेटर को

जानकारी के अनुसार संस्थान के शोधकर्ताओं ने महज चार हजार की लागत से विकसित किए वेंटिलेटर को मेकेनाइज्ड आर्टिफिशियल मैनुअल ब्रीदिंग यूनिट (एम्बू) नाम दिया गया है। इस बैग के रूप में विकसित इस प्रोटोटाइप वेंटिलेटर में सांस की दर और मरीज के फेफड़ों में प्रवाहित हवा की मात्रा को नियंत्रित करने जैसे विकल्प भी शामिल हैं।

मोबाइल ऐप पर वाईफाई से भी इसका उपयोग एवं नियंत्रण किया जा सकेगा

इसी के साथ विकसित चिकित्सीय उत्पाद की विशिष्टता यह है कि इसे मैनुअल उपयोग करने के अलावा मोबाइल ऐप पर वाईफाई से भी इसका उपयोग एवं नियंत्रण किया जा सकता है। यह एक काम मात्रा में बना एक अहम वेंटिलेटर है।

In Himachal, students did wonders, IIT Mandi made ventilator in just four thousand, this ventilator will run on mobile app with WiFi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *