हिमाचल में टैक्सी चालकों को निर्देश जारी, बिना मास्क के नहीं बैठेंगी सवारियां, चालक सहित चार लोग करेंगे सफर, जानिए पूरी जानकारी

हिमाचल प्रदेश में क्लफ्यू में दी गयी छूट के दौरान अब सरकारी बसों के साथ एक जून से बिना पास टैक्सी सेवा और निजी वाहनों की आवाजाही भी शुरू हो जाएगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार कैबिनेट में विस्तृत चर्चा के बाद यह फैसला लिया गया है। जिस से प्रदेश वासियो को बेहद लाभ मिल पायेगा। इसी के साथ परिवहन विभाग ने इसकी गाइडलाइंस तैयार कर सरकार को भेज दी हैं।

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने यह फैसला लिया है कि थ्री व्हीलर जिला उपायुक्त की अनुमति से चलाए जा रहे हैं। कई स्थानों पर चल भी रहे हैं। तथा यह नियमो का पूरा पालन भी कर रहे है। जिस से आम जनता को आने जाने में ज्यादा दिक्कत नहीं हो रही जून से पुरे हिमाचल में यह सेवा शुरू कर दी जायेगी।

वाहनों में हैंड सैनिटाइजर और अतिरिक्त मास्क रखने होंगे

जानकारी के अनुसार परिवहन महकमे की ओर से तैयार गाइडलाइंस में टैक्सी चलाने को तीन प्लस एक का फार्मूला अपनाया गया है। मतलब की एक टैक्सी में ड्राइवर के अलावा तीन सवारियां बैठ सकेंगी। एक चालक के सामने और दो पीछे बैठेंगे। इस से शारीरिक दुरी भी बने रहेंगी। इसी के साथ टैक्सी चालक और यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसी के साथ सभी यात्री वाहनों में हैंड सैनिटाइजर और अतिरिक्त मास्क रखने होंगे। जिससे यात्री टैक्सी में बैठने से पहले अपने हाथ सैनिटाइज कर सकें साथ ही किसी यात्री के पास मास्क न हो तो वे उसे मास्क दे सकें।

इसी के साथ चालकों को अपने वाहन रोजाना सुबह और शाम सैनिटाइज करने होंगे। बिना सैनिटाइज किए वाहन सड़कों पर नहीं दौड़ेंगे। ये वाहन कंटेनमेट जोन से न तो सवारियां उठाएंगे और न ही वहां रुकेंगे। इसी के साथ निजी वाहनों के लिए भी यही व्यवस्था होगी। निजी वाहनों के चालकों को भी यही नियम अपनाना होगा।

Instructions issued to taxi drivers in Himachal, riders will not sit without masks, four people including driver will travel, know full information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *