हिमाचल में मौसम ने ली करवट, प्रदेश में दो दिन का जारी किया यलो अलर्ट, ओलावृष्टि और बारिश का भी अनुमान, मौसम विभाग ने जारी की सुचना

हिमाचल प्रदेश में मौसम ने फिर करवट ली, प्रदेश में बदलते मौसम के कारण मौसम विज्ञान केंद्र की मानें, तो आगामी दो दिन हिमाचल प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों के लिए भारी बारिश होने वाली है। प्राप्त जानकारी के अनुसार हिमाचल में तेज आंधी के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि भी हो सकती है। इसी के साथ मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। इसी क साथ पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से मध्य व पर्वतीय क्षेत्रों में भी मौसम इसी तरह अपना रंग दिखा सकता है।

31 मई तक मौसम विज्ञान केंद्र ने अर्लट जारी किया

फिलहाल हिमाचल में 31 मई तक मौसम विज्ञान केंद्र ने अर्लट जारी किया है तथा इसी के साथ इसके साथ ही मौसम विभाग ने जून के दूसरे हफ्ते में प्री मानसून के शुरू होने का भी अंदेशा जताया है। तथा प्रदेश में मौसम के बदलते रुख से अवगत करवाया है।

मौसम विभाग ने मौसम खराब रहने की चेतावनी कांगड़ा, चंबा में जताईं

इसी के साथ मौसम विभाग की मानें, तो अकसर 24 जून के बाद हिमाचल प्रदेश में मानसून आ जाता है। इस बार भी हिमाचल में जिस तरह से अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है, उससे साफ है कि इस बार मानसून जल्द ही हिमाचल प्रदेश में दस्तक दे सकता है। इसी के साथ अहम यह है कि ऊपरी क्षेत्रों के अलावा मौसम विभाग ने मौसम खराब रहने की चेतावनी कांगड़ा, चंबा में जताईं है।

इसी के साथ फिलहाल शुक्रवार को भी राजधानी शिमला सहित प्रदेश के कई जिलो में मौसम खराब रहा। राजधानी शिमला की अगर बात करें, तो हल्की हवाओं के बीच पूरा दिन बादल सूरज के बीच लुक्का छुप्पी का खेल जारी रहा। तथा मौसम ठंडक भरा रहा।

कई स्थानों में लोगो को गर्मी से भी राहत मिली

हिमाचल प्रदेश में ऐसे में कई स्थानों में लोगो को गर्मी से भी राहत मिली है। इसी के साथ मौसम विज्ञान केंद्र की मानें, तो इस बार ऊना में भी अधिकतम तापमान ज्यादा नहीं बढ़ा है। मौसम विभाग की माने तो अभी तक सबसे ज्यादा 43 का ही सबसे ज्यादा तापतान रिकार्ड किया गया है। जबकि 2013 में सबसे ज्यदा अधिकतम तापमान चार डिग्री भी पहुंचा था।

इसी के साथ राजधानी शिमला में भी केवल दो दिन ही अधिकतम तापमान 28 डिग्री तक पहुंचा पाया था। मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो मौसम में इस साल के बदलाव को देखकर लगता है कि मानसून जल्द दस्तक देगी। इसी के साथ फिलहाल मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार चार जून तक मौसम के तेवर ऐसे ही रहने वाले हैं। इसी के साथ बदलते मौसम के कारण प्रदेश में कई स्थानों में ठण्ड पड़ी।

Weather in Himachal took a turn

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *