चम्बा की एक पंचायत उदयपुर में अचानक एक नल में दौड़ने लगा करंट, बड़ा हादसा होने से टला,

हिमाचल प्रदेश जिला चंबा शहर के 07 किमी दूर उदयपुर पंचायत में एक सार्वजनिक नल में अचानक करंट दौड़ गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार इसी दौरान पानी भर रहे एक बच्चे को करंट का झटका लगा। इसी के साथ झटके से बच्चा दूर गिर गया। इस के बाद बच्चे ने अपने परिजनों को सूचित किया। इसके बाद बिजली बोर्ड का लाइनमैन वहां पहुंचा। तथा ग्रामीणों ने बल्ब नल से जोड़ा तो यह जल उठा।

बिजली बोर्ड के सहायक अभियंता की अगुवाई में बोर्ड के कर्मचारियों की टीम मौके पर पहुंची

इसके बाद लाइनमैन ने ग्रामीणों को हिदायत कि नल से दूर रहें। इसी के साथ बुधवार को बोर्ड के सहायक अभियंता की अगुवाई में बोर्ड के कर्मचारियों की टीम मौके पर पहुंची और पानी के नल से बिजली के बल्ब जलने की गुत्थी को सुलझाने में कामयाब रही तथा इस घटना को देकते हुए इस नल से बिजली निकलने की गुथी को सुलझाया। तथा पूरा निरीक्षण करने के बाद लगा असली कारण का पता।

इसी सार्वजनिक नल से गांव के लोग पानी भरते और यहीं पर ही कपड़े धोते हैं

जानकारी के अनुसार तड़ोली निवासी राज कुमार, पुन्नी देवी और दीक्षा ने बताया कि इस पानी के नल से पहले भी लोगों को कई बार करंट के झटके लग चुके हैं। इसी के साथ 10 परिवार इसी सार्वजनिक नल से पानी भरते और यहीं पर ही कपड़े धोते हैं। शुक्र है की इस नल से कुछ ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। इससे पहले भी साल 2003-04 में पुन्नी देवी को इसी नल से करंट लगा था। उस दौरान भी बोर्ड को सूचित किया गया था।

फॉल्ट तलाशने में लगा 04 दिन का समय

इसके इस समस्या का उचित समाधान नहीं निकल पाया है। जानकारी के अनुसार अब ऐसी स्थान में अब बच्चे को भी करंट लगा। इस गांव के ग्रामीणों का कहना है कि बोर्ड के पास शनिवार को शिकायत करने के बाद भी बोर्ड प्रबंधन को फॉल्ट तलाशने में 04 दिन का समय लगा। तथा इसे ठीक किया गया।

घर में दिया गया बिजली का कनेक्शन शॉर्ट होने से करंट इस नल में आया

इसी के साथ बुधवार को सहायक अभियंता की अगुवाई में टीम मौके पर पहुंची तथा इस दौरान पाया गया कि गांव के एक घर में दिया गया बिजली का कनेक्शन शॉर्ट होने से करंट इस नल में आया है। बोर्ड ने एहतियात के तौर पर उक्त घर की बिजली काट दी है। इसी दौरान बोर्ड के सहायक अभियंता हरी सिंह ने बताया कि गांव के एक मकान में बिजली कनेक्शन शॉर्ट कर गया था।

फॉल्ट तलाशने के बाद ही शुरू किया जाएगा घर का बिजली कनेक्शन

जिस कारण ही करंट पानी के नल में करंट दौड़ रहा था। तथा जिस बजह से बच्चे को झटका लगा, बिजली बोर्ड के कर्मचारियों ने घर का बिजली कनेक्शन काट दिया है। कर्मचारियों का कहना है की जब तक उक्त व्यक्ति फॉल्ट को ठीक नहीं करवाता है। इस घर की सप्लाई बंद रखी जाएगी तथा पूरी छानबीन के बाद ही इसे ठीक किया जायेगा।

A panchayat in Chamba suddenly started running in a tap in Udaipur, a big accident averted,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *