चंबा के पियुहरा में 03 दिन पहले अज्ञात कारणों से हुई मौत, जांच के दौरान 16 साल के इस युवक की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव

हिमचाल प्रदेश के जिला चंबा के पियुहरा में 03 दिन पहले अज्ञात कारणों से दम तोड़ने वाले 16 साल के किशोर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इससे क्षेत्र में हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है की स्वास्थ्य विभाग ने युवक के अंतिम संस्कार में शामिल लोगों और परिजनों के सैंपल लेकर जांच को भेजे हैं। जो भी व्यक्ति इस संक्रमित के सम्पर्क में आया उन सब की कोरोना जांच की जा रही है।

मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए विभाग ने जांच टीम का गठन कर दिया

इसकी जानकारी सीएमओ डॉ. राजेश गुलेरी ने प्रेसवार्ता के दौरान दी। उन्होंने कहा कि किशोर की मौत रैबीज से होना बताया जा रहा है, लेकिन मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए विभाग ने जांच टीम का गठन कर दिया है। तथा मामले की पूरी जांच की जा रही है।

08 माह पहले कुत्ते ने काटा व्यक्ति को

इस टीम को तीन दिन में अपनी रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक किशोर में कोरोना के लक्षण नहीं थे। इसी के साथ परिजनों से बात करने पर पता चला कि उसे 08 माह पहले कुत्ते ने काटा था। उसे एंटी रैबीज इंजेक्शन नहीं लगाया गया था। इसी लिए मौत से पहले परिजनों ने किशोर का जो व्यवहार बताया, वह रैबीज से मिलता जुलता है।

इसको लेकर अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिले हैं। हालांकि, इससे पहले गांव में तीन कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि यह युवक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से इनके संपर्क में आया होगा। जिस से इस की मौत हुई हो।

अंतिम संस्कार के लिए गए सभी लोगो की होगी कोरोना जांच

प्राप्त जानकारी के अनुसार परिजनों के मुताबिक शुक्रवार शाम को किशोर के बाजू में दर्द हुआ। उसी रात को व्यक्ति अजीब व्यवहार करने लगा। इसी के साथ मध्य रात्रि में उसकी मौत हो गई। परिजन और ग्रामीण शनिवार को अंतिम संस्कार के लिए उसका शव श्मशानघाट लाए। इसी बिच कंटेनमेंट जोन में अचानक मौत की सूचना मिलने पर स्वास्थ्य टीम भी पहुंच गई। टीम ने उसके शव का पोस्टमार्टम करवाने को कहा, मगर परिजनों ने मना कर दिया।

इसके बाद टीम ने नमूना लेकर जांच को टांडा मेडिकल कॉलेज भेजा। इसकी रिपोर्ट रविवार को पॉजिटिव आई। विभाग ने अंतिम संस्कार में जाने वाले लोगों सहित परिजनों और संपर्क में आए 55 लोगों के सैंपल लिए हैं। तथा सभी की कोरोना जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *