प्लम के बाद कुल्लू जिले में लहसुन के दाम भी दोगुना, किसानो को मिली राहत

हिमाचल प्रदेश में प्लम के बाद कुल्लू जिले में लहसुन के दाम भी दोगुना हो गए हैं। जिस से प्रदेश में किसानो को बेहद राहत मिली है।

बताया जा रहा है की एक सप्ताह बाद जिले में लहसुन के दाम 55 से 105 रुपये प्रतिकिलो हो गए हैं। प्रदेश में फैले कोरोना काल में लहसुन के दाम बढ़ने से हजारों किसानों ने राहत की सांस ली है। प्राप्त जानकारी के अनुसार

शुरुआत में भले ही रेट कम मिला हो, लेकिन अब दाम आसमान छूने लगे हैं। बताया जा रहा है की आयुर्वेद में लहसुन कई बीमारियों के खात्मे के लिए रामबाण माना गया है।

लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट के होने साथ यह मनुष्य के शरीर में रक्तचाप को कम

इसी के साथ लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट के होने साथ यह मनुष्य के शरीर में रक्तचाप को कम करता है साथ ही ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाता है।

इसी के साथ कोरोना महामारी का ऑक्सीजन की कमी (सांस लेने में दिक्कत) होना भी एक लक्षण है। ऐसे में लहसुन के सेवन से यह समस्या दूर होती है।

लहसुन में एक दर्जन से भी अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं। लहसुन उत्पादक लीला प्रसाद, ओमप्रकाश, रमेश चंद, धर्म सिंह, आलम चंद, गोविंद सिंह और ध्यान सिंह ने कहा कि लहसुन के रेट में एकाएक उछाल आया है।

हिमाचल प्रदेश में फैले कोरोना के चलते प्रदेश में बहुत से किसान चिंतित थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार हिमाचल में किसानो को थोड़ी राहत मिली है।

प्रदेश में व्यापारी घर-द्वार पहुंचकर 105 रुपये प्रति किलो लहसुन खरीद रहे हैं

अब व्यापारी घर-द्वार पहुंचकर 105 रुपये प्रति किलो लहसुन खरीद रहे हैं। इसी के साथ बताया जा रहा है की आने वाले दिनों में इसमें और उछाल आने की उम्मीद है।

इसी के साथ कृषि विभाग कुल्लू के उपनिदेशक डॉ. राजपाल शर्मा ने कहा कि जिले में करीब 1,200 हेक्टेयर भूमि में लहसुन का उत्पादन हो रहा है।

तथा इस बार फसल अच्छी है और दाम भी अच्छे मिल रहे हैं। जिस से किसानो को बेहद राहत मिली है।

लहसुन के नियमित प्रयोग से मनुष्य के शरीर में खून पतला रहता है

इसी के साथ प्रदेश में लहसुन के नियमित प्रयोग से मनुष्य के शरीर में खून पतला रहता है। बताया जा रहा है की इसका संचार बेहतर रहता है,

जिससे सांस लेने में आसानी होती है साथ ही (ऑक्सीजन) की कमी भी दूर होती है।

साथ ही चर्म रोग, नसों का दर्द, कब्ज, सूजन के रोग नहीं होते। साथ ही 100 ग्राम लहसुन में लगभग 150 कैलोरी, 33 ग्राम

कार्बोहाइड्रेट, 6.36 ग्राम प्रोटीन, विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 6, विटामिन सी, कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम

और जिंक मौजूद हैं। डॉ. मनीष सूद विशेषज्ञ चिकित्सक जिला आयुर्वेद अस्पताल ने यह जानकारी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *