हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में पीजी की फाइनल परीक्षाओं को लेकर छात्रों का इंतजार हुआ खत्म, 43 केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ (HPU) लेगा एग्जाम

हिमाचल प्रदेश में लंबे समय से पीजी की फाइनल को परीक्षाओं का इंतजार कर रहे प्रदेश के छात्रों के लिए राहत की खबर प्राप्त हुई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार एचपीयू अगस्त में पीजी की फाइनल परीक्षाएं आयोजित करवाएगा। बताया जा रहा है की इसके लिए विश्वविद्यालय ने पूरी व्यवस्था भी कर ली है। इसी के साथ प्रदेश में फैले कोरोना वायरस की बजह से सोशल डिस्टेंसिंग के तहत ये फाइनल परीक्षाएं आयोजित होंगी।

अगर किसी परीक्षा केंद्र में छात्रों की संख्या ज्यादा होती है। तो ऐसे में निजी शिक्षण संस्थानों को भी एचपीयू हायर कर सकता है। बताया जा रहा है की हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षाएं आयोजित करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।

सब-सेंटर बनाने पर प्रधानाचार्यों को विश्वविद्यालय प्रशासन को सूचित करना होगा

जानकारी के अनुसार इसके तहत विश्वविद्यालय ने परीक्षा केंद्र स्थापित स्थापित कर दिए हैं। साथ ही परीक्षा केंद्रों की सूची जारी करने के साथ ही विश्वविद्यालय ने परीक्षाओं के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रखने के लिए निर्देश भी कालेज प्रधानाचार्यों को दिए हैं। इसी दौरान हिमाचल प्रदेश में जरूरत पड़ने पर प्रधानाचार्यों को आसपास के स्कूल-कालेजों में सब-सेंटर स्थापित करने के लिए अधिकृत किया गया है।

बताया जा रहा है की यह सब-सेंटर बनाने पर प्रधानाचार्यों को विश्वविद्यालय प्रशासन को सूचित करना होगा। साथ ही स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षाओं के लिए भी हिमाचल प्रदेश भर में 43 परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं।

परीक्षा केंद्र रोल नंबर जारी होने के बाद आवंटित होंगे

साथ ही प्रदेश की राजधानी शिमला में सेंटर फॉर इवनिंग स्टडीज, यूनिवर्सिटी इंस्टीच्यूट ऑफ लीगल स्टडीज, इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ एजुकेशन हरिदेवी, सीमा कालेज रोहड़ू, रामपुर बुशहर कालेज, सरस्वतीनगर कालेज में केंद्र स्थापित किए गए हैं। साथ ही हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में परीक्षा केंद्र रोल नंबर जारी होने के बाद आवंटित होंगे। जैसे ही रोल नंबर आवंटित होंगे उसी के बाद परीक्षा केंद्र भी छात्रों को बता दिए जाएंगे।

Students wait for PG final exams at Himachal Pradesh University, 43 centers will take exam with social distancing (HPU)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *