भारत-चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद, किन्नौर में भारत-तिब्बत सीमा पर भी भारतीय सेना ने चौकसी बढ़ा दी

हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला किन्नौर में भारत-तिब्बत सीमा पर भी भारतीय सेना ने चौकसी बढ़ा दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार लद्दाख की गलवां घाटी में भारत-चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद भारतीय सेना ने किन्नौर जिले में तिब्बत के साथ लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा में सुरक्षा के पूरे प्रबंध कर लिए हैं। बताया जा रहा है की इस घटना के बाद जिला किन्नौर में भारतीय सेना, आईटीबीपी, किन्नौर पुलिस और भारत तिब्बत सीमा के साथ लगती पंचायतें भी सतर्क हो गई हैं।

पंचायत क्षेत्र के लोगों को हिदायत दी है

यहां चौकसी बड़ा दी गयी है। इसी के साथ जिला प्रशासन ने भारत-चीन के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए अलर्ट जारी किया है। बताया जा रहा है की पंचायत क्षेत्र के लोगों को हिदायत दी है गई कि अंजान व्यक्ति दिखता है तो तुरंत इसकी सूचना पंचायत प्रधान को दें। भारत चीन विवाद को लेकर यह सुचना जारी की गयी है।

लद्दाख की गलवां घाटी में स्थिति तनावपूर्ण होने के बाद उनकी पंचायत भी सतर्क

जानकारी के अनुसार कुन्नोचारंग पंचायत प्रधान पूर्ण सिंह नेगी ने बताया कि उनकी पंचायत भारत-तिब्बत सीमा के साथ लगती है। सोमवार रात को लद्दाख की गलवां घाटी में स्थिति तनावपूर्ण होने के बाद उनकी पंचायत भी सतर्क है। इसी दौरान सेना के अधिकारियों से भी बातचीत हुई है। जिसमें ग्रामीणों को 25 किलोमीटर के दायरे से बाहर जाने पर मनाही की गई है।

सुचना मिलते ही प्रशाशन को सूचित करने के निर्देश

साथ ही ग्रामीणों को सूचित कर दिया गया है। की वो भी सतर्क रहे। शलखर पंचायत प्रधान बलवीर ने बताया कि उनके क्षेत्र में अभी माहौल शांत है। साथ ही उन्होंने बताया की यहां लोग सतर्कता बरत रहे हैं। साथ ही कुछ भी सुचना उन को मिलती है वो प्रशाशन को सूचित कर देंगे।

मूरंग, सांगला और पूह पुलिस थाना सहित, यंगथंग चौकी के जवानों को चौकसी बरतने के निर्देश दिए

इसी के साथ जिला प्रशासन ने भेड़पालकों को दूरदराज क्षेत्रों में न जाने की हिदायत दी है। साथ ही प्रदेश पुलिस ने भी मूरंग, सांगला और पूह पुलिस थाना सहित, यंगथंग चौकी के जवानों को चौकसी बरतने के निर्देश दिए हैं। बताया जा रहा है की एसपी किन्नौर एसआर राणा ने पुलिस थानों और चौकियों में तैनात कर्मियों को किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि होने पर पुलिस जिला मुख्यालय रिकांगपिओ स्थित

कंट्रोल रूम को सूचित करने के निर्देश जारी किए हैं। यदि के साथ जिला किन्नौर में अलर्ट कर दिया गया है। सभी सीमावर्ती पुलिस थानों और चौकियों को भी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

After the violent clash between the Indo-Chinese soldiers, the Indian Army increased its vigil on the Indo-Tibetan border in Kinnaur.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *