अन्य राज्यों से हर रोज़ जारी हो रहे भारी मात्रा में हजारों ई-पास, इन ई-पास पर प्रदेश सरकार अब ऑनलाइन निगरानी रख रही

हिमाचल प्रदेश में बाहरी राज्यों से हर रोज हिमाचल के लिए हजारों ई-पास जारी हो रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार इन ई-पास पर प्रदेश सरकार अब ऑनलाइन निगरानी रख रही है। ताकि संबंधित जिलों के शहरों और पंचायतों में बाहर से आने वाले लोगों की तत्काल सूचना का आदान-प्रदान किया जा सके। तथा प्रदेश में कोरोना महामारी को फैलने से रोका जा सके।

इसी के साथ देश के विभिन्न हिस्सों से कौन और कितने लोग ई-पास बनाकर हिमाचल प्रदेश पहुंच रहे हैं। यह पूरी जानकारी सीमाओं के बैरियरों से सीधे ऑनलाइन सरकार के पास पहुंचने लगी है। इसी के साथ इससे पहले इसके लिए मैन्युअली कसरत करनी पड़ रही थी। परन्तु अब इंटरनेट के माद्यम से यह जानकारी सीधे ऑनलाइन सरकार के पास पहुंच रही है।

8 जून को कुल 2,300 ई-पास बाहरी राज्यों से जारी किए गए

हिमाचल प्रदेश में अब यह काम प्रदेश के बैरियरों से किया जा रहा है। हिमाचल प्रदेश की सीमाओं में इंटर स्टेट बैरियरों की संख्या 60 है। इन बैरियरों में हिमाचल प्रवेश करने से पहले ई-पास की कड़ी निगरानी की जा रही है। इसी के साथ हर रोज दूसरे राज्यों से हजारों ई-पास बनाए जा रहे हैं।

हिमाचल सरकारी आंकड़ों के अनुसर 8 जून को कुल 2,300 ई-पास बाहरी राज्यों से जारी किए गए हैं। इन पासों के माध्यम से हिमाचल प्रदेश में करीब 6 हजार लोगों ने हिमाचल प्रदेश आने की मंजूरी मांगी है। इसी के साथ प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार 9 जून के लिए कुल 2,920 ई-पास के लिए आवेदन किया गया।

गांवों के जन प्रतिनिधियों को मोबाइल पर तत्काल सूचना पहुंचाई जा रही

इन ई-पास के हिमाचल प्रदेश में कुल 6,700 लोगों ने आना है। पिछले एक हफ्ते से ई-पास से हिमाचल प्रदेश आने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। जिस से हिमाचल में कोरोना का खतरा बढ़ता नजर आ रहा है।

विभाग के अधिकारियों को कहना है कि अब हिमाचल प्रदेश के बैरियरों पर ही ई-पास की चेकिंग के बाद क्वारंटीन को ऑनलाइन जिलों के शहरों और गांवों के जन प्रतिनिधियों को मोबाइल पर तत्काल सूचना पहुंचाई जा रही है। जिस से उन्हें क्वारंटीन करने में सहायता हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *