हिमाचल में वरिष्ठ नागरिकों को स्वस्थ और सम्मानपूर्वक जीवन व्यतीत करने के लिए शुरू की जाएंगी नई योजनाए (CM,H,P)

हिमाचल प्रदेश सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को स्वस्थ और सम्मानपूर्वक जीवन व्यतीत करने के लिए सुविधा केंद्र शुरू करने जा रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार समग्र डे-केयर सुविधा प्रदान करने के लिए पायलट आधार पर वरिष्ठ नागरिक सुविधा केंद्र बनाए जाएंगे।

बताया जा रहा है की मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को वरिष्ठ नागरिक सेवा केंद्र खोलने संबंधी दिशा-निर्देशों के संदर्भ में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी।

वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त स्वास्थ्य जांच, आरोग्य कार्यक्रम जैसे योग सत्र आदि की भी सुविधाएं दी जायेगी

हिमाचल के मुख्यमंत्री ने कहा कि ये केंद्र डे-केयर सुविधाएं जैसे- मनोरंजन, कौशल उन्नयन प्रदान करने के अतिरिक्त वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त स्वास्थ्य

जांच, आरोग्य कार्यक्रम जैसे योग सत्र आदि की भी सुविधाएं प्रदान करेंगे। जिस से प्रदेश के वरिष्ठ वर्गो के लोगो को राहत मिलेगी।

प्रदेश में 3.91 लाख वरिष्ठ नागरिकों को बढ़ी हुई दर से सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही

इसी के साथ उन्होंने जानकारी दी की इन केंद्रों के संचालन के लिए गैर-सरकारी संगठनों की संभावना को तलाशा जाएगा।

साथ ही जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल सरकार वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और प्रदेश में 3.91 लाख वरिष्ठ नागरिकों को बढ़ी हुई दर से सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। इसी

के साथ उन्होने कहा की वरिष्ठ नागरिकों के लिए वृद्धाश्रमों, डे-केयर केंद्र, हेल्पलाइन और वरिष्ठ नागरिकों के लिए परामर्श जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए समेकित योजना बनाई जाएगी।

इसी दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. राजीव सहजल ने इस अवसर पर महत्त्वपूर्ण सुझाव दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *