1.37 लाख पंजीकृत कामगारों को मिलेगी बड़ी राहत, 2,000 की किस्त उपलब्ध करवाएगी जयराम सरकार

देश प्रदेश में फैली कोरोना महामारी के कारण हिमचाल प्रदेश सरकार भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से पंजीकृत 1.37 लाख कामगारों को राहत प्रदान करने के लिए जून में 2000 रुपए की अतिरिक्त किस्त उपलब्ध करवाएगी जायेगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार

को भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के लाभार्थियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत करते हुए यह महत्वपूर्ण जानकारी दी। इसी दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल सरकार ने अप्रैल और मई महीनों के लिए 2,000 रुपए प्रत्येक लाभार्थी को पहले ही प्रदान कर दिए हैं।

प्रदेश में कामगार राष्ट्र निर्माण तथा देश के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहे

जानकारी के अनुसार इस राशि के मिलने से लाभार्थियों को 27.42 करोड़ रुपए की अतिरिक्त धनराशि मिलेगी। इसी के साथ उन्होंने कहा कि कामगार राष्ट्र निर्माण तथा देश के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं तथा उनके कल्याण के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। इसी लिए प्रदेश के सीएम ने कहा कि बोर्ड के तहत 1,37,119 कामगार पंजीकृत है।

बोर्ड के तहत पंजीकृत करवाकर बोर्ड द्वारा कामगारों के कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकता

सरकार उनके कल्याण के लिए विभिन्न लाभ प्रदान कर रही है। इसी लिए कोई भी 18 से 60 साल की आयु का व्यक्ति जिसे पिछले 12 महीनों में बीओसीडब्ल्यू या मनरेगा के तहत कम से कम 90 दिन के काम का अनुभव हो उन्हें बोर्ड के तहत पंजीकृत करवाकर बोर्ड द्वारा कामगारों के कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकता है। उन्हें प्रदेश सरकार की तरफ से 2000 की अतिरिक्त धनराशि मिलेगी।

विवाह के लिए प्रदान की जा रही सहायता राशि को 35 हजार रुपए से बढ़ाकर 51 हजार रुपए करने की घोषणा

इसी दौरान हिमाचल के मुख्यमंत्री ने पंजीकृत कामगारों के दो अविवाहित बच्चों के विवाह के लिए प्रदान की जा रही सहायता राशि को 35 हजार रुपए से बढ़ाकर 51 हजार रुपए करने की घोषणा की। पहले इस की राशि 35 हजार रुपए थी जिसे उन्होंने बड़ा दिया है। अब यह राशि 51 हजार रुपए कर दी गयी है।

बताया जा रहा है की इस सहायता राशि के बढ़ने से बोर्ड द्वारा चालू वित्त वर्ष के दौरान लगभग 20 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। साथ ही हिमाचल में 1.37 लाख कामगारों को राहत प्रदान करने के लिए जून में 2000 रुपए की अतिरिक्त किस्त उपलब्ध करवाएगी जायेगी। जिस से कामगारों को राहत मिल पाएगी।

1.37 lakh registered workers will get big relief, Jairam government will provide installment of 2,000

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *