प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं लेने की तैयारी शुरू, कॉलेजों में 15 जुलाई हो सकती है शुरू

हिमाचल प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं लेने की तैयारी शुरू हो गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को विश्वविद्यालय प्रबंधन के साथ सचिवालय में हुई बैठक में शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने रिहर्सल करने के निर्देश दिए। इसी दौरान उन्होंने कहा कि फाइनल सेमेस्टर की डेटशीट से साथ सिटिंग प्लान भी तैयार किया जाए।

इसी दौरान उन्होंने कहा की थर्मल स्क्रीनिंग, हैंड सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था भी की जायेगी। जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार से मंजूरी मिलते ही परीक्षाओं के आयोजन की घोषणा कर दी जाएगी। तथा जल्द ही डिग्री कॉलेजों में फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू की जायेगी।

फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं सबसे पहले ली जाएंगी

इसी के साथ सोमवार को राज्य सचिवालय में हुई बैठक में विश्वविद्यालय प्रबंधन के साथ हुई बैठक की अध्यक्षता करते हुए शिक्षा सचिव ने कहा कि फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं सबसे पहले ली जाएंगी। प्राप्त जानकारी एक अनुसार शेष कक्षाओं की परीक्षाओं के बारे में आगामी दिनों में विचार किया जाएगा। साथ ही विवि प्रबंधन डेटशीट तैयार करे। उन्होंने कहा की विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार उन्हें विभिन्न परीक्षा केंद्रों में बैठाने का बंदोबस्त करने के भी निर्देश दिए हैं।

जुलाई के पहले हफ्ते से शिक्षकों को कॉलेजों में बुलाकर तैयारियों को अंतिम रूप देने के निर्देश

इसी के साथ जिन कॉलेजों में फाइनल सेमेस्टर के विद्यार्थियों की संख्या अधिक है। वहां नजदीकी स्कूलों में भी परीक्षा केंद्र बनाने के लिए कहा गया है। इसी के साथ प्रश्नपत्र पूरे हिमाचल प्रदेश के कॉलेजों में पहुंचाने की तैयारी भी पूरी रखने को कहा है।

शिक्षा सचिव ने बताया कि फाइनल सेमेस्टर के जिन विद्यार्थियों की पहले के सेमेस्टरों में अगर री-अपीयर आई है तो उनकी परीक्षाएं भी अभी ले ली जाएंगी। जुलाई के पहले हफ्ते से शिक्षकों को कॉलेजों में बुलाकर तैयारियों को अंतिम रूप देने के निर्देश भी विवि प्रबंधन को दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *