साइबर क्राइम में सीआईडी की कड़ी नजर, विभिन्न कारणों का हवाला देकर लोगो से ठगी करने में इस्तेमाल होने वाली साइटों को किया चिह्नित

हिमाचल प्रदेश में सीआईडी की साइबर क्राइम टीम ने लोगों से विभिन्न कारणों का हवाला देकर लोगो से ठगी करने में इस्तेमाल होने वाली साइटों को चिह्नित कर के लोगों को इन साइटों का इस्तेमाल न करने की जानकारी दी है।

इसी के साथ एसपी साइबर क्राइम संदीप धवल ने बताया कि हाल के दिनों में साइबर अपराध का प्रचलन काफी बढ़ा है।

इसी के साथ यह अपराधी लगातार नए तरीकों का प्रयोग कर लोगों को ठग रहे हैं। बताया जा रहा है की जिन लोगों को ठग अपना शिकार बनाते हैं उनमें ज्यादातर ठगों के जाल में फंसकर या लालच की वजह से अपनी जानकारी साझा कर देते हैं।

इन साइटों से साक्षात्कार करवाने के नाम पर लिंक भेजकर ठगी की जा रही

इसी के साथ उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय में पैन कार्ड बनाने से लेकर क्रेडिट या डेबिट कार्ड के प्वाइंट रिडीम करने, नौकरी दिलाने या साक्षात्कार करवाने के नाम पर लिंक भेजकर ठगी की जा रही है। जिस से हिमाचल प्रदेश में बहुत से लोग इस का शिकार हुए है। हिमाचल में हर दूसरे तीसरे दिन कोई न कोई मामला ऐसा सामने आ रहा है।

अपनी निजी जानकारी सांझा ना करे

प्राप्त जानकारी के अनुसार आप इन साइटों पर निजी जानकारी साझा न करें, प्रदेश में ऐसी ठगी के तरीकों को रोकने के लिए साइबर क्राइम टीम ने कुछ वेबसाइटो को चिह्नित किया है।

जिन में से, bonusredeem.online, applypanindia.in, rewardpoints.in.net, onlineoffer.in.net, www.quickreplacement.com और www.quikr.com/jobs शामिल की गयी है।

बताया जा रहा है की इन पर आप अपनी निजी जानकारी सांझा ना करे। इसी के साथ लोग इन वेबसाइटों पर न जाएं और किसी भी अंजान लिंक पर क्लिक कर अपनी निजी जानकारी साझा न करें। यदि कोई ऐसा करता है तो इस के परिणाम घातक साबित हो सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *