आईये जानते हैं, अखरोट खाने के अहम् फायदे

आज के समय में हर कोई फिट और सूंदर दिखना चाहता हैं। जिसके लिए हमें अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखना होता हैं। आज सेहत और सूंदर दिखने के लिए हमें रोज़ व्यायाम और योग करना चाहिए और साथ में खाने की चीज़ों में ध्याना देना चाहिए। जिसके लिए हमें दूध, फल, ड्राई फ्रूट्स और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

अखरोट खाने के फायदे

ड्राई फ्रूट हमारे शरीर के लिए बहुत ही मत्वपूर्ण आहार हैं जिसमे बादाम, काजू, अखरोट और भी चीज़े शामिल हैं। ड्राई फ्रूट्स में बहुत से पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो हमें फिट रखते हैं और बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं।

अखरोट में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और अनसैचुरेटेड फैट की मात्रा भरपुर होती हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक हैं।

आज हम आपको बताएगे आखरी क्यों जरूरी हैं अखरोट हमारे शरीर के लिए और क्या हैं इसको खाने के फायदे

हदय को सवस्थ रखे

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड (omega-3 fatty acids) में मात्रा काफी ज्यादा होती हैं जो हमारे दिल को रोगो से दूर रखती हैं। इसके सेवन से हमारा ब्लड प्रेशर कट्रोल में रहता हैं। अखरोट का सेवन कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली (cardiovascular system) के लिए बहुत अहम् हैं।

जो लोग ब्लड प्रेशर की परेशानी से जूझ रहे हैं उन लोगों को हर रोज़ इसका सेवन करना चाहिए। अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड(omega-3 fatty acids) हमारे शरीर के अच्छे कोलेस्ट्रॉल को उत्पन करता हैं और गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैं।

हड्डियों को मजबूत बनता हैं

अखरोट के सेवन से हम अपनी हड्डियों को मजबूत भी कर सकते हैं। अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड (alpha-Linolenic acid), कैल्शियम (Calcium) और विटामिन डी (Vitamin D) की मात्रा बहुत होती हैं। जो हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत करती हैं।

Benefits of Eating Walnuts in Diabetes
Benefits of Eating Walnuts in Diabetes

डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अखरोट बहुत लाभदायक हैं। अखरोट और उसके पेड़ के पत्तो में एंटी डायबिटीज तत्व मौजूद होते हैं। एंटी डायबिटीज हमारे खून में मोजूद गुलूकोज़ की मात्रा को कम करता हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों की इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

बालों के लिए लाभदायक

बालों को स्वस्थ रखने के लिए अखरोट का सेवन करना बहुत जरूरी हैं। इसके सेवन से आपको बालों को जरूरी तत्व मिलते हैं जो बालों की समस्यों को दूर करते हैं।

Eating walnuts during pregnancy
Eating walnuts during pregnancy

गर्भावस्था में अखरोट खाने के फायदे

अखरोट में फैटी एसिड (Fatty acid), विटामिन ए (Vitamin A) और विटामिन ई (Vitamin E) अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो पेट में पल रहे शिशु के विकास के लिए बहुत मददगार हैं।

इसके साथ इसमें रिबोफ्लाविन (Riboflavin), थियामिन (Thiamin) और फोलेट्स (Folates) जैसी तत्व भी मौजूद होते हैं जो गर्भवती महिला के लिए लाभदायक होता हैं।

मस्तिष्क

अखरोट का सेवन हमारे मस्तिष्क लिए बहुत ही लाभदायक हैं। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी (omega-3 fatty acids) एसिड हमारे ब्रेन फंक्शन (Brain function) को स्वस्थ रखता हैं जिससे हमारा मस्तिष्क अच्छी तरह से काम करता हैं और हमारी यादाश्त भी तेज़ होती हैं। यह तनाव को भी दूर रखता हैं।

कैंसर के इलाज के लिए फायदेमंद

कैंसर के मरीजों के लिए अखरोट का सेवन करना बहुत जरूरी हैं। हर दिन कुछ अखरोट खाने से कैंसर के खतरे को काम किया जा सकता हैं। अखरोट कैंसर से ल्रदने के काफी मददगार साबित हुआ हैं।

अखरोट में मौजूद फेनोलिक एसिड (Phenolic acid) और एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidants) कोलोन कैंसर (Colon cancer), प्रोस्टेट कैंसर (Prostate cancer) और ब्रैस्ट कैंसर (Breat cancer) को रोकने का काम करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *