खून में हेमोग्लोबिन को बढ़ाने के आहार

खून की हमारे शरीर में सबसे अहम भूमिका होती हैं। खून की मदद से हमारे शरीर के हर भाग में ऑक्सीजन और कॉर्बन डाई ऑक्साइड मिलती हैं। खून में मौजूद हेमोग्लोबिन हमारे शरीर के लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद होता हैं। इसकी कमी होने से हमारे शरीर को बहुत सी परेशानिया का सामना करना पड़ता हैं। जिसके चलते हमें गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

एक सेहतमंद आदमी के रक्त में 13.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर से कम में हेमोग्लोबिनकी मात्रा नहीं होनी चाहिए और एक महिला में 12 ग्राम प्रति डेसीलीटर होनी चाहिए।

हेमोग्लोबिन की कमी होने के कई कारण हो सकते हैं जैसी की एनीमियाम आयरन की कमी, लिवर, किडनी से संबंधी बीमारी होना। हीमोग्लोबिन की कमी से व्यक्ति के दिल की धड़कन कम होने लगती हैं। माशपेशियों कमजोर होने लगती हैं, थकान महसूस होना, सर में दर्द आदि होने लगते हैं।

हेमोग्लोबिन की परेशानियों को दूर करने के लिए आज हम आपको इसके कुछ धरेलू उपचार बताएंगे। जिनकी मदद से आप इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। साथ में यही भी बताएंगे की क्या खाने से आपका हेमोग्लोबिन बढ़ सकता हैं।

हेमोग्लोबिन बढ़ाने के घरेलू तरीके

निचे दिए गए तरीको से आप अपने खून में हुई हेमोग्लोबिन की कमी को दूर सकते हैं। आये जानते हैं हेमोग्लोबिन की कमी को दूर करने वाले घरेली उपचार

सेब का सेवन करे

खून में हेमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए सेब बहुत मददगार हैं। सेब में आयरन और अन्य तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हेमोग्लोबिन को बढ़ाने मदद काम करते हैं। रोजाना एक सेब खाने से आप हेमोग्लोबिन की कमी को दूर क्र सकते हैं।

पालक

पालक में भी आयरन की बहुत मात्रा होती हैं जो हेमोग्लोबिन की कमी को दूर करती हैं। इसके लिए आप पालक की सब्जी या रस का सेवन कर सकते हैं। आपको रोज़ 1 गिलास पालक का के जूस का सेवन करना होगा। इसको स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें निम्बू और काला नमक भी दाल सकते हैं।

तरबूज

तरबूज में कई तत्व मौजूद हैं जैसे आयरन और विटामिन सी जो हमारे खून में मौजूद हेमोग्लोबिन की कमी को दूर करते हैं और उसे बराबर रखते हैं। गर्मियों में इसका सेवन जरूर करना चाहिए। एक तरबूज में आपको 0.4 ग्राम आयरन मिलता हैं।

साबुत अनाज

साबुत अनाज में भी आयरन की कमी मात्रा होती हैं जो हेमोग्लोबिन को कम नहीं होने देती हैं। आपको रोज़ साबुत अनाज का सेवन करना होगा। 100 ग्राम साबुत अनाज में आपको 2.5 ग्राम आयरन प्राप्त होता हैं।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स में आयरन और फाइबर जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी शरीर के लिए अच्छे होते हैं। इनके सेवन से आपके खून में हेमोग्लोबिन की कमी कभी नहीं आएगी।

आंडा

आंडा में आपको प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी जैसे तत्व मिलेंगे। जो आपके हेमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करते हैं। रोजाना सुबह नाश्ते में इसका सेवन करने से आपको काफी फ़ायदा होगा।

चिकन ब्रेस्ट

चिकन ब्रेस्ट आपके खून में मौजूद हेमोग्लोबिन को बहुत तेज़ी से बढ़ाता हैं। चिकन ब्रेस्ट को आयरन का अहम् आहार माना जाता हैं। इसमें आयरन की बहुत ज्यादा मात्रा होती हैं। हेमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए आपको हफ्ते में 1 बार इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *