तनाव और चिंता को खत्म करने वाली जड़ी बूटियां

आज के समय में हर कोई तनाव और चिंता की चपेट में आ जाता हैं। जिसका कारण कभी घर, कभी काम, कभी सेहत और भी बहुत से कारण है जिनकी वजह से व्यक्ति तनाव और चिंता का शिकार हो जाता हैं। दुनिया शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जी यह बोले की मुझे किसी भी तरह का तनाव या चिंता नहीं हैं।

ज्यादा तनाव लेने हमारे शरीर के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं हैं। अधिक तनाव के कारण हमे बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं जैसे कमजोरी महसूस करना, शरीर में दर्द रहना, चिड़चिड़ापन, आदि।

तनाव जो दूर करने के लिए धरेलू तरीके

आज हम आपको बताएंगे की कैसे हम घर में बैठे बैठे ही प्राकृतिक जड़ी बूटियों की मदद से तनाव को दूर कर सकते हैं।

अश्वगंधा

अश्वगंधा ऐसी जड़ी बूटी है हमारे शरीर को मानसिक और शारीरिक तनाव से छुटकारा दिलाने का काम करती हैं। तनाव लेने के कारण व्यत्कि में कोर्टिसोल और स्ट्रेस होर्मोनेस बढ़ने लगता हैं। जिसकी वजह से व्यक्ति चिंता और नींद की कमी का शिकार हो जाता हैं। ‘

अश्वगंधा के सेवन से कॉर्टिसोल और स्ट्रेस होर्मोनेस को कम किया जा सकता हैं। लगातार इसके इस्तेमाल से आपका दिमाग शांत रहता हैं। रात को सोने से पहले आधा चम्मच अश्वगंधा को एक गिलास दूध में मिलाकर पीना हैं।

तुलसी

तुलसी के कई माईनो में महत्वपूर्ण हैं।तुलसी में कई महत्वपूर्ण गुण होते हैं। तुलसी के इस्तेमाल से भी हम तनाव मुक्त हो सकते हैं। अगर आप रोज़ सुबह तुसली के पत्ते का तिस्लि वाली चाय के सेवन करेंगे तो आपको तनाव से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

शंखपुष्पी

शंखपुष्पी की मदद से आप तनाव से चटकारा पा सकते हैं। शंखपुष्पी में मौजूद गुण किए वजह से आपकी नींद बढ़ती हैं और यादाश्त तेज़ होती हैं। आपको शंखपुष्पी के पाउडर के 2 चम्मच का सेवन रोज़ करना हैं।

लैवेंडर

लैवेंडर के तेल की मदद से आप तनाव को दूर कर सकते हैं। इसके सीन से भी नींद अछि आती हैं। आप इसका सेवन चाय में दाल कर सकते हैं।

हल्दी

हल्दी शुरू से हमारी जीवन का अहम हिस्सा रही हैं। इसके सेवन से हमे बहुत बीमारियों से छुटकारा मिलता हैं। तनाव को दूर करने के लिए भी हल्दी माफ़ी मददगार हैं। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट खून को दिमाग तक पहुंचाने का काम करते हैं और हदय को स्वस्थ रखता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *