व्यास नदी की तलहटियों में बसा कसोल हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान

हिमाचल प्रदेश में बहुत से लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है, जिन में से एक है हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में स्तिथ कसोल जो अपनी लोकप्रियता के साथ शांत और सुरम्य वातावरण के लिए देश विदेश में जाना जाता हैं। देवभूमि कुल्लू में स्तिथ यह कसोल प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थान है।

kasol_pic3(1)

जिस बजह से हर साल देश विदेश से पर्टयक यहां घूमने और समय व्यतीत करने के लए आते है। जिन लोगो को प्रकृति से प्रेम है। उन लोगो के लिए यह एक बहुत ही खूबूसरत पर्टयक स्थान है।

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थान

जो यहां आये सैलानियों को खूबूसरत हसीन वादियों से रूबरू करवाता है। यदि आप हिमाचल प्रदेश की यात्रा के लिए आते हैम तो इस स्थान को अपमी यात्रा में अवश्य शामिल करे।

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह स्थान एक सांसारिक जीवन के तनाव से बचने के लिए सही माना जाता है। हिमाचल में पार्वती घाटी दुनिया के सबसे खूबसूरत स्थलों में से एक मानी जाती है जंहा यह लोकप्रिय स्थान स्तिथ है।

एक सुंदर शंकुधारी जंगलों और क्रिस्टल स्पष्ट पर्वत धाराओं के दृश्य

पार्वती नदी और ब्यास नदी के संगम पर शुरू होने वाली यह घाटी एक सुंदर शंकुधारी जंगलों और क्रिस्टल स्पष्ट पर्वत धाराओं के रूप में अपने खूबूसरत दृश्यों से यहां आये पर्टयकों को प्रदान करती है। इस खूबसूरत वादियों में स्तिथ यह गांव अपनी खूबूसरती से अपनी ओर आकर्षित करता है।

kasol_pic

अद्भुत और आकर्षित संस्कृति

सिल्वन खूबूसरत पहाड़ियों में बसा हुआ यह कसोल कुल्लू जिले का एक बहुत ही आकर्षक गाँव है। यहां बहुत से खूबसूरत ट्रेक भी स्तिथ है। प्राकृतिक सुंदरता में रूचि रखने वाले व्यक्तियों के लिए यह एक बहुत ही लोकप्रिय स्थान है।

यहां की संस्कृति और यहां का खूबूसरत रहन सहन सैलानियों को बहुत ही आकर्षित करता है। खूबसूरत झरने और व्यास नदी इस स्थान को और भी ज्यादा खूबूसरत बना देती है। हिमाचल प्रदेश में स्तिथ है। यह स्थान गर्म पानी के स्त्रोत के लिए भी जाना जाता है।

कसोल के आस पास के पर्टयक स्थान

कसोल के आस पास बहुत से लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है। जिन में कई धार्मिक तो कई बहुत ही रोमांचित है, मणिकर्ण, पार्वती घाटी, तोश ट्रेक, शिव मंदिर, मलाणा गांव,

खीरगंगा ट्रेक यह सभी लोकप्रिय पर्टयक स्थान कसोल के नजदीक स्तिथ है। आप अपनी कसोल यात्रा के दौरान इन स्थानों को शामिल कर सकते है। जो आपको बहुत ही रोमांचित करेगा।

कसोल की यात्रा करने का सबसे सही समय

हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में स्तिथ कसोल की यात्रा करने के लिए गर्मियों के मौसम के दौरान का समय सही माना जाता है। इस दौरान यहां का मौसम बेहद शांत और सुखदायक होता है।

जो पर्टयक को बहुत ही रोमांचित करता है, पर्टयकों के लिए यहां की यात्रा करने का सही समय अप्रैल से लेकर जून और सितंबर से लेकर अक्टूबर का सही माना जाता है।

यदि आप एक बर्फ प्रेमी हो तो आप के लिए यहां की यात्रा करने का सही समय जनवरी से लेकर मार्च के बिच का है। इस दौरान यहां भारी मात्रा में बर्फबारी होती है। जिस बजह से यहां का नजारा और भी खूबूसरत और आकर्षित हो जाता है।

कसोल पहुंचने के साधन और दुरी

हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में स्तिथ इस लोकप्रिय पर्टयक स्थान में पहुंचने के लिए आप दिल्ली से हवाई यात्रा या फिर सड़क मार्ग से आसानी से पहुंच सकते हो,

दिल्ली से कसोल की दुरी (514.4 km) की है। जिस को पूरा करने के लिए 11 से 12 घंटे लग जाते है। भुंतर एयरपोर्ट से कसोल की दुरी लगभग (29.9 km) की है।

Kasol, located in the foothills of the Beas river, is a popular and famous place in Himachal Pradesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *