अटल टनल को मनाली-लेह सामरिक मार्ग से जोड़ने वाला स्टील के ढांचे का चंद्रा ब्रिज भी बनकर पूरी तरह से आवाजाही के लिए तैयार

atal tnal himachal

हिमाचल प्रदेश में बन रहे अटल टनल रोहतांग का अंतिम पड़ाव भी पार कर लिया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की नॉर्थ पोर्टल में टनल को मनाली-लेह सामरिक मार्ग से जोड़ने वाला स्टील के ढांचे का चंद्रा ब्रिज भी बनकर पूरी तरह से आवाजाही के लिए तैयार है।

अब इस पुल को अंतिम रूप दिया जा रहा है। यह पुल चंद्रा नदी पर बना हुआ है।

जो 100 मीटर लंबे और 12 मीटर चौड़ा है। इस भारी-भरकम पुल को रिकॉर्ड डेढ़ महीने में तैयार किया गया है। इस अद्भुत पुल के निर्माण में हजारों टन इस्पात का इस्तेमाल किया गया है। जिस के बाद यह पूरी तरह से बन के तैयार हो चूका है।

चंद्रा पुल के सुपर स्ट्रक्चर के ऊपर स्लैब डाल दिया

हिमाचल प्रदेश में करोड़ों रुपये की लागत से बने इस चंद्रा ब्रिज का भी अटल टनल रोहतांग के साथ ही उद्घाटन किया जाएगा। जानकारी के अनुसार सीमा सड़क संगठन की देखरेख में गर्ग एंड गर्ग कंपनी ने इस विशाल पुल को रिकॉर्ड समय अवधि के भीतर लांच ही किया है।

बताया जा रहा है की बीआरओ के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि चंद्रा पुल के सुपर स्ट्रक्चर के ऊपर स्लैब डाल दिया है। अब इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है। पुल पर पेंटिंग का काम जल्द ही पूरा करवा लिया जाएगा। तथा टनल के साथ ही इस पूल का भी उध्गाटन किया जाएगा।

मनाली-लेह मार्ग पर ही दारचा नाला में बना 360 मीटर ब्रिज का निर्माण कार्य भी हुआ पूरा

हिमाचल प्रदेश मनाली-लेह मार्ग पर ही दारचा नाला में बना 360 मीटर ब्रिज का भी एक साथ ही उद्घाटन किया जाएगा बताया जा रहा है की इन पुल्लो का उध्गाटन भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते है।

बीआरओ का दावा है कि यह पुल मनाली-लेह मार्ग पर सबसे लंबा पुल होगा जिसकी लम्बाई सबसे ज्यादा होगी इस मार्ग में। यह चंद्रा नदी पर बना ब्रिज अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल के मुहाने पर ही बनाया गया है।

जो इस ऐतिहासिक टनल को गुफा होटल के समीप मनाली-लेह हाइवे से जोड़ेगा।

टनल का नॉर्थ पोर्टल चंद्रा नदी के वामतट पर पीरपंजाल की चोटियों के नीचे स्तिथ

इस टनल का नॉर्थ पोर्टल चंद्रा नदी के वामतट पर पीरपंजाल की चोटियों के नीचे है। यह पूरा स्थान प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। पर्टयक यहां हसीन वादियो के नजारे देख पाएंगे।

मनाली-लेह हाईवे नॉर्थ पोर्टल के दूसरी तरफ से गुजरती है। इस टनल के उद्घाटन को लेकर लाहौल वासियों में बेहद खुशी का माहौल है। क्युकी इस टनल से यहां के वासियो को भी बेहद लाभ मिलने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *