हृदय को स्वस्थ रखने वाले आहार

आज हर दूसरा व्यक्ति दिल की बीमारी का शिकार हैं। जिसके कारण हम लम्बी ज़िन्दगी नहीं जी पाते हैं। ऐसे में हमें अपने दिल का खासतौर पर ख्याल रखना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे उन आहारों के बारे में जिनके सेवन से आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी के सेवन से आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidentes) ब्लड प्रेशर (Blood pressure) और कोलेस्ट्रॉल (colestrole) को कंट्रोल में रखता हैं। इसमें ऐसे तत्व भी हैं जो caner growing cell को खत्म करते हैं और उन्हें बढ़ने से रोकते हैं। इसके सेवन से स्ट्रोक्स (strokes) को भी रोका जा सकता हैं।

सोया प्रोटीन

सोयाबीन हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण आहार हैं इसमें अधिक मात्रा में तत्व पाए जाते हैं। अगर कोई व्यक्ति रोज़ 15 ग्राम सोयाबीन का सेवन करता हैं तो उसका शरीर बलवान रहता हैं। दिल मजबूत होता हैं और यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता हैं।

फलों का सेवन करे

फलों के सेवन से आप अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं। फलों फाइबर (Fiber) की मात्रा काफी अधिक होती हैं जिससे हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल कम रहता हैं और इससे स्ट्रोक (stroke) का खतरा भी कम होता हैं।

फलों में एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होता हैं जो हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स (free radicals) से बचाता हैं। जिससे कैंसर जैसी दिल की बीमारी होती हैं। आपको रोज़ 2-3 फलों का सेवन करना चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करे

ड्राई फुइटस के सेवन से हम अपने अपने सहस्री को बीमारियों से दूर रख सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स में काफी ज्यादा पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपको अखरोट, बादाम और पिस्ता का सेवन करना चाहिए। इनमे मौजूद मोनोअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (monounsaturated fatty acid) हमारे शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को कम रखने का काम करते हैं जो हमारे दिल को स्ट्रोक और हदय की बीमारी से बचाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *