छात्रों को मिली बड़ी राहत, शिक्षा विभाग ने प्रदेश के कॉलेजों में दाखिले लेने की तिथि को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया

हिमाचल प्रदेश में छात्रों को बेहद लाभ मिल पाया है। हिमाचल में शिक्षा विभाग ने प्रदेश के कॉलेजों में दाखिले लेने की तिथि को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार को शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने इसके निर्देश जारी किए। उन्होंने बताया की सरकार ने 20 अगस्त तक दाखिलों की अंतिम तारीख तय की थी। साथ ही उन्होंने जानकारी देते हुए यह भयउ कहा की कोरोना संकट के चलते कई विद्यार्थी निर्धारित तारीख तक दाखिले लेने से चूक गए थे।

सरकार ने 31 जुलाई तक दाखिले करने के आदेश दिए थे

इन विद्यार्थियों की सुविधाओं के लिए दाखिले की तिथि को बढ़ाया गया है। इसी के साथ बताया जा रहा है की इससे पहले सरकार ने 31 जुलाई तक दाखिले करने के आदेश दिए थे। इस तारीख को 20 अगस्त तक बढ़ाया गया था। हिमाचल में अब दोबारा से दाखिलों की तारीख को बढ़ाने का फैसला लिया गया है। इसी के चलते अब 31 अगस्त तक फर्स्ट ईयर में विद्यार्थी दाखिले ले सकेंगे। इसके अलावा सेकेंड और थर्ड ईयर में भी रोल ऑन आधार पर दाखिले हो सकेंगे। जिस से छात्रों को बड़ी राहत मिली है।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने शुक्रवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की समीक्षा की

प्राप्त जानकारी के अनुसार शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने शुक्रवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की समीक्षा की। इसी के साथ उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने सदैव शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया है। इसी के साथ हिमाचल प्रदेश राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लेकर लागू करने में देशभर में बेहतरीन कार्य करेगा। इसी के साथ उन्होंने जनता को बताया की उन्होंने अधिकारियों को एक टास्क फोर्स के गठन के निर्देश दिए।

देश से मैकॉले शिक्षा पद्धति की विदाई सुनिश्चित

साथ ही ठाकुर ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अंतर्गत व्यवसायिक प्रशिक्षण के संबंध में हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से पहले ही विद्यार्थियों को रोजगार उन्मुख शिक्षा प्रदान की जा रही है। साथ ही नई शिक्षा नीति लागू होने के साथ ही देश से मैकॉले शिक्षा पद्धति की विदाई सुनिश्चित हो जाएगी तथा अपनी निति बनाई जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *