मनाली के आस पास के लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान

मनाली हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में स्तिथ सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थानों में से एक है, यहां बहुत से रोमांचित और धार्मिक पर्टयक स्थान है। जो अपनी लोकप्रियता और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए देश विदेश में जाने जाते हैं,

मनाली के लोकप्रिय पर्टक स्थानों में हडिम्बा देवी मंदिर, मनु मंदिर, मनाली प्रकृति पार्क, मॉल रोड, वन विहार, हिमाचल संस्कृति और लोक कला संग्रहालय, सोलंग घाटी, रोहतांग पास, व्यास कुंड ट्रेक, वशिष्ठ कुंड मंदिर, हिमालयन प्रकृति पार्क,

यह सभी मनाली के आस पास के लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है। जंहा हर साल भारी मात्रा में पर्टयक घूमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है।

मनाली की यात्रा करने के लिए सबसे सही समय

यदि आप एक प्रकृति प्रेमी हो और आप हिमाचल प्रदेश में स्तिथ इस लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान की यात्रा के ले आना चाहते है, तो आप के लिए यहां की यात्रा करने का सबसे सही समय अप्रैल से लेकर जून अंत तथा अक्टूबर से नवम्बर तक का सबसे सही माना जाता है।

इस दौरान यहां का वातावरण बेहद शांत और सुखदयाक होता है। यदि आप एक बर्फ प्रेमी हो और आप को बर्फ से प्रेम है, तो आप के लिए यहां की यात्रा करने का सबसे सही समय जनवरी से मार्च के दौरान का है,

इस मौसम के दौरान यहां भारी मात्रा में बर्फबारी होती है। इस मौसम के दौरान आप यहां खूबूसरत बर्फ की वादियों में अपना समय व्यतीत कर सकते हो।

मनाली पहुंचने के साधन और दुरी

हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में स्तिथ इस लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान की दुरी दिल्ली से लगभग (534.3 km) की है।

जिस को आप 10 से 11 घंटे के समय दौरान पूरा कर सकते है। यहां आप दिल्ली से बस या हवाई यात्रा के दौरान आसानी से पहुंच सकते है।

भुंतर से मनाली की दुरी लगभग (49.8 km) की है। जिस को पूरा करने के लिए आप को 01 से 02 घंटे का समय लगता है। भुंतर से आप मनाली के लिए निजी वाहन या बस का इस्तेमाल कर सकते है। यहां आप को बहुत से वाहन किराये पर भी मिल जाते है।

जिन का प्रयोग करके आप आसानी से मनाली और यहां के आस पास के पर्टयक स्थानों की यात्रा कर सकते है।

कुल्लू के नजदीकी लोकप्रिय पडोसी जिले मंडी, लाहौल स्पीति, शिमला, काँगड़ा, और किन्नौर स्तिथ है। मनाली

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ धौलाधार और पीरपंजाल पर्वत श्रृंखलाओं के बिच में स्तिथ एक बहुत ही खूबसूरत पर्टयक स्थान है। जो यहां की यात्रा के लिए आये सैलानियों को बहुत से खूबूसरत और अद्भुत दृश्य प्रदान करता है।

Popular and famous tourist places around Manali

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *