पेट के कीड़े मरने के घरेलू नुस्खे

पेट में कीड़े होना यह आम समस्या हो गयी हैं। अगर देखा जाए तो यह समस्या ज्यादातर बच्चों और बुजुर्गों में देखीं जाती थी लेकिन बदले वक़्त के साथ अब यह समस्या युवाओं को भी हो रही हैं। इस समस्या को आप नज़रअंदाज करने की गलती कभी ने करें। इसके अगर समय पर इलाज न करवाया जाये तो आपको बहुत सी बीमारिया हो सकती हैं।

जिनके पेट में कीड़े होते हैं उनको बहुत सी परेशानिया का सामना करना पड़ता हैं जैसे की कमजोरी महसूस करना, पेट में दर्द रहना, वजन तेज़ी से कम होना आदि।

पेट के कीड़े मारने के नुस्खे (Tips to kill stomach worms)

आज हम आपको बताएंगे पेट के कीड़े मरने के घरेलू उपाए। जिनके इस्तमाल से आप अपने पेट के कीड़े मार सकते हैं। तो आये जानते हैं पेट के कीड़े मरने के घरेलू उपाए।

लहसुन (Garlic)

लहसुन को प्राचीन समय से ही घरेलू उपायों में प्रयोग किया जाता हैं। इसमें बहुत से औषधिय मौजूद होती हैं जो हमें बीमारियों से दूर रखती हैं। लहसुन के इस्तेमाल से आप पेट के कीड़ो से छुटकारा पा सकते हैं।

इसके लिए आपको लहसुन की 4 से 5 कलियाँ लेनी हैं और रोज़ सुबह खाली पेट उसका सेवन करना हैं। लहसुन में मौजूद एलिसिन (allicin) और अजोएन (ajoene) जैसे तत्व पेट के कीड़ो को मारने का काम करते हैं।

लौंग (Cloves)

जैसा आपको पहले बताया गया हैं की लहसुन में कई प्रकार की औषधिय गुण होते हैं उसी तरह ही लौंग में भी आपको कई औषधिय गुण मिलेंगे। पेट के कीड़े मारने में लौंग का भी प्रयोग किया जाता हैं। आपको करना यह हैं की 3 से 4 लौंग को पानी में उबाले।

अच्छे से उबलने के बाद उस पानी को छान ले। बाद में उसमे थोड़ा सा सेहद मिला कर थोड़ा थोड़ा कर के पिए। आपको ऐसा 1 हफ्ते तक करना हैं दिन में 2 से 3 बार।

सेब का सिरका (Apple vinegar)

पेट के कीड़ो से छुटकारा पाने के लिए आप सेब के सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना यह हैं की 2 चम्मच सेब के सिरके को डेढ़ गिलास पानी में डाल ले और उससे अच्छे से मिला ले। उसके बाद उसमे आधा चम्मच सेहद मिलाय। फिर इसका सेवन करें। आपको यह प्रक्रिया दिन में 2 से 3 बाद करनी हैं। जिसके बाद से आपके पेट के कीड़े नष्ट हो जाएंगे।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी का इस्तेमाल बहुत से बीमारियों को दूर करने में लाया जाता हैं। इसमें बहुत से तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को बीमारियों से दूर रखते हैं। हल्दी के इस्तेमाल से आप पेट के कीड़ो से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको 1 गिलास हल्के गर्म दूध में आपको आधा चम्मच हल्दी डालनी हैं और उसका सेवन करना हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *