बालों को झड़ने से कैसे रोका जाये

बालों का झड़ना आम बात हैं फिर चाहिए वो पुरुष हो या महिला हो। लेकिन इस समस्या का शिकार ज्यादातर पुरुष होते हैं। पुरुषो के बाल झड़ने का कई कारण हो सकते हैं। आज के समय में यह समस्या युवाओं में अधिक देखने को मिल रही हैं महज 20 से 30 साल के युवाओं के बाल झड़ना शरू हो जाते हैं। आखिर क्या हैं इसके पीछे का कारण।

बाल झड़ने के कारण

हमारे शरीर के हर बाल की एक लाइफ साइकिल होती हैं। जी की रेस्टिंग फेज, शेडिंग फेज और ग्रोइंग फेज से गुजरते हैं। शरीर की कई परेशानियों की वजह से यह यह साइकिल पूरी नहीं हो पाती हैं। जो सीधे शेडिंग फेज में आ जाते हैं। मानसिक परेशानी, तनाव और विटामिन में बदलाव बाल झड़ने के मुख्य कारण हैं।

प्रोटीन और विटामिन में आयी कमी के कारण बाल कमजोर होने लगते हैं और कम उम्र में झड़ना शुरू हो जाते हैं। हार्मोन में आयी कमी और अधिकता में कारण भी बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।

कैसे रोका जाए झड़ते बालों को

आमतौर पर तो बाल रोज़ झड़ते हैं लेकिन झड़े हुए बालों का वापस ना आना उसे बालों का झड़ना कहते हैं। आज हम आपको बताएंगे कैसे बालों के झड़ने को कम किया जा सकता हैं

तनाव व डिप्रेशन न करें

ज्यादा तनाव और डिप्रेशन बालों के झड़ने की मुख्य वजह हैं। जो लोग ज्यादा तनाव या डिप्रेशन लेते हैं उनके बाल कम उम्र में ही झड़ना शुरू हो जाते हैं। ऐसे में लोग तनाव और डिप्रेशन से बचने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं।

उन दवाइयों की वजह से भी बाल झड़ते हैं। ऐसे में आपको तनाव और डिप्रेशन को बचना होगा उनको उनको प्राकृतिक तरीको से दूर करना होगा।

एक्सरसाइज करें

रोज़ एक्सरसाइज करने से भी बालों को झड़ने से रोका जा सकता हैं। जो लोग एक्सरसाइज नहीं करते हैं उनके बाल भी झड़ना शुरू हो जाते हैं। एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर में मोजूद नुट्रिशन बैलेंस रहता हैं जो बालों का झड़ना कम करता हैं।

सही शैम्पू चुने

कुछ लोग अलग अलग तरह से शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से उनके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। ऐसे में आपको सही शैम्पू का इस्तेमाल करने चाहिए और सम्पू करने के बाद आपको हेयर कंडीशन का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

सही तेल का इस्तेमाल करें

जैसे अलग अलग शैम्पू का इस्तेमाल करने से बाल झड़ते हैं वैसे ही अलग अलग तेल का इस्तेमाल करने से भी बाल झड़ना शुरू जाते हैं। आपको करना बस यह हैं अपने बालों के हिसाब से सही तेल का चुनाव करना हैं और उसका इस्तेमाल करना हैं।

प्रोटीन और विटामिन वाले आहर का सेवन करें

हमारे बालों के लिए प्रोटीन और विटामिन बहुत जरूरी हैं। विटामिन और प्रोटीन की कमी से भी बाल झड़ते हैं। ऐसे में आपको विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन डी, विटामिन ई वाले आहारों का सेवन करना होगा। ऐसे आहारों के सेवन से आप बालों के झड़ने की समस्या को दूर कर सकते हैं।

साफ़ पानी का इस्तेमाल करें

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं। पानी की कमी से हमे बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। आपको साफ़ पानी पीना चाहिए और नहाने के पानी भी साफ़ होना चाहिए।

स्मोकिंग से दूर रहे

जो लोग स्मोकिंग करते हैं वो लोग तनाव और डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। इसके साथ ही स्मोकिंग करने से हमारा इम्युनिटी सिस्टम भी कमजोर होता हैं। अगर बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको आज से ही स्मोकिंग बंद करनी होगी।

अलकोहल का सेवन करने से बचे

अलकोहल का सेवन करने से भी बाल झड़ते हैं। जो लोग अलकोहल का सेवन ज्यादा करते हैं उनके बाल तेज़ी से झड़ना शुरू हो जाते हैं। ऐसे में आपको अलकोहल के सेवन से बचना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *