किन्नौर बॉर्डर पर चीन ने 20 किलोमीटर अंदर तक बनाई हुई है सड़क, शिक्षा मंत्री रामलाल मार्कंडेय ने दी जानकारी, China has built 20 kilometers inside the Kinnaur border, education minister Ramlal Markandey gave information

हिमाचल प्रदेश में चीन के साथ लगती सिमा रेखा में हलचल होना शुरू हो गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार किन्नौर बॉर्डर पर चीन ने काफी अंदर तक सड़क बना ली है।

बताया जा रहा है की चीन करीब 20 किलोमीटर अंदर तक घुस चुका है। इसी के साथ चीन ने यहां हवाई अड्डा भी बनाया हुआ है। प्राप्त सुचना के अनुसार यहां चीन काफी लंबे समय से विकासात्मक कार्य भी कर रहा है।

इस बात का खुलासा लाहुल-स्पीति और हिमाचल प्रदेश के नए तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मार्कंडेय ने किया। उन्होंने जनता को जानकारी देते हुए कहा कि इस बारे में केंद्र सरकार को भी अवगत करवा दिया गया है।

साथ ही मंत्री ने कहा कि चीन ने जो 20 किलोमीटर अंदर तक की सड़क बनाई है। उसे वहां के भेड़पालकों ने देखा है।

भेड़पालको ने दी जानकारी

प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की भारत की सेनाएं चीन से निपटने के लिए पूरी तरह सक्षम हैं। साथ ही सिमा पर भारत के जवानो ने भी अपनी चौकसी बड़ा दी है।

सोमवार को हिमाचल प्रदेश सचिवालय में पत्रकारों के साथ अनौपचारिक बातचीत में मंत्री ने बताया कि करीब 20 दिन पहले किन्नौर के कुन्नू चरण इलाके

में कुछ भेड़पालक अपनी भेड़ बकरियों को चराने के लिए गए थे। जहां उन्होंने भेड़ चराते हुए देखा कि चीन ने यहां सड़क बना ली है। ये सड़क बार्डर के साथ लगते बफर ज़ोन तक बनाई गई है।

जबकि स्पीति बॉर्डर के आसपास किसी भी तरह की कोई गतिविधि नहीं हुई है।

हवाई अड्डा भी बनाया हुआ है चीन ने

इसी दौरान मंत्री ने कहा कि बॉर्डर से चीन दिखाई देता है। यहां चीन ने कई तरह के विकासात्मक कार्य भी किए हैं, जो लंबे समय से यहां चल रहे हैं। यह भारत के लिए एक चिंन्ता का विषय हो सकता है। जबकि चीन ने यहां हवाई अड्डा भी बनाया है। मंत्री ने बताया कि इस बारे में केंद्र सरकार को जानकारी दे दी गई है। केंद्र सरकार अपने स्तर पर चीन के साथ बातचीत कर रही है। तथा इस मामले की पूरी रिपोर्ट प्राप्त कर के सुचना दे दी जायेगी।

China has built 20 kilometers inside the Kinnaur border, education minister Ramlal Markandey gave information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *