बलगम (phlegm) से है परेशान, जानिए बलगम निकालने के घरेलू उपाए

सर्दियों में बलगम का बनना आम बात हैं। कफ की वजह से हमे सांस लेने में दिक्कत होना, कमजोरी महसूस करना, लगातार नाक बहना, गले में खराश रहना आदि परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।

बलगम छाती को भी जाम कर देता हैं अगर समय पर इसका इलाज ना किया जाए। कभी कभी तो बलगम की वजह से आपको बुखार भी हो सकता हैं।

बलगम (phlegm) को दूर करने के घरेलू उपचार

बलगम संक्रमण रोग हैं। बलगम में बेक्टेरिआ और वायरस जैसे कोशिकाएं होती हैं जो इस संक्रमण को बढ़ावा देती हैं। बलगम के समस्या को दूर करने लोग कफ सिरप का इस्तमाल करते है।

लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह के आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। लेकिन आप कुछ घरेलू उपचारों से कफ की समस्या को दूर कर सकते हैं।

आज हम आपको कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप बलगम की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते है इसके घरेलू उपचार।

अदरक (Ginger)

अदरक में मौजूद एन्टीबैटीरियल, एंटी-इंफ्लामेट्री, एंटीवाइरल और एक्सपेक्टोरेंट गन मौजूद होते हैं जो गले और छाती में जमे बलगम को खत्म करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप अदरक वाली चाय पी सकते हैं।

इसके अलावा अदरक के कुछ टुकड़े को पानी में डाल  कर उबले , जब अदरक वाला अपनी उबल जाये तो उसमे थोड़ा शहद मिला कर उसको अच्छे से मिला ले।

इसके बाद उस पानी को पीले या फिर आप अदरक को खाने में डाले कर या इसके कुछ टुकड़ो को ऐसे भी खा कर इसका सेवन कर सकते हैं।

नमक वाला पानी (Salt water)

नमक में एंटीबैक्टीरियल गन होते है जो इस समस्या को दूर करने का काम करते हैं। आपको 1 गिलास हल्का गर्म पानी लेना हैं और उसमे थोड़ा सा नमक मिला कर गरारे करें हैं। यह बलगम को भर निकलने के साथ साथ गले की जलन और दर्द को भी दूर करता हैं।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी में एंटीसेप्टिक अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं। जो इस हमारे शरीर को अंदर की समस्या को खतम करना का काम करती हैं। हल्दी बलगम वाले वाले बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करती हैं। हल्दी का सेवन करने के बहुत सर तरिके हैं।

  1. रोज़ पानी के साथ आधा चम्मच हल्दी का सेवा करे।
  2. दिन में 2 बार हल्दी वाला दूध पिने से भी कफ की समस्या की छुटकारा मिलेगा।
  3. हल्के गुनगुने पानी में आधा चम्मच हल्दी और थोड़ा सा नमक मिला कर गरारे करने से भी कफ की समस्या खत्म हो जाती हैं।

शहद (Honey)

शहद में बहुत से अधिक मात्रा में एंटीसेप्टिक मौजूद होता हैं जैसे एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और अँटीफंगस। आपो 1 चम्मच शहद में थोड़ी सी काली मिर्च डाल कर इसका सेवन करना हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *