आँखों की जलन को दूर करने के घरेलू उपाए

आँखे शरीर के नाजुक अंगो में से एक हैं। इनकी देखभाल करना सबसे महत्वपूर्ण हैं। इनकी देखभाल न करने से हमें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। आँखों में जलन होना आजकल सबसे आम बात हैं। जिसकी वजह से आँखों में खुजली, जलन या कीचड़ जमा होना जैसी समस्याओँ के सामना करना पड़ता हैं।

ज्यादा देर तक कंप्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल करना, नींद पूरी नहीं लेना,शरीर में पानी की कमी होना आदि के कारण आँखों खराब होने लगती हैं। जिसक वजह से आँखों में जलन या थकान महसूस होती हैं।

आँखों की जलन को दूर करने के घरेलू उपाए

नीचे दिए गए तरीको को अपना कर आप आँखों की जलन की समस्या के छुटकारा पा सकते हैं। आईये जानते हैं आँखों की जलन को दूर करने के घरेलू नुस्खे।

खीरा (Cucumber)

खीरा हमारे शरीर के लिए भर फायदेमंद हैं। खीरे को आँखों में रख के आँखों की जलन को दूर किया जा सकते हैं। आपको करना यह हैं की आपको खीरे को पतला पतला काट के उसको थोड़ी देर के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। थोड़ी देर होने के बाद उन खीरे को आँखों में रख के लेट जाए। ऐसा करने से आपकी आँखों की जलन और थकान को दूर हो जायेगी।

ठंडा पानी (Cold Water)

पानी की मदद से भी हम अपने आँखों स्वस्त रख सकते हैं। आपको रोज़ सुबह उठ के सबसे पहले ठन्डे पानी से आँखों को धोना है। ऐसा करने आपकी आँखों में मौजूद गंदगी निकल जाती हैं।

गुलाब जल (Rose Water)

गुलाब जल की मदद से भी आप इस समस्या को दूर किया जा सकता हैं। आपको रुई को गुलाब जल से थोड़ा सा गीला करना हैं। इसके बाद उससे अपनी आँखों में रखे और लेट जाए। इसके अलावा अप्प गुलाब जल की कुछ बूंदो को आँखों में में दाल सकते हैं। यह तरीके अपना कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकलते हैं।

ग्रीन टी (Green Tea)

आँखों की जलन को दूर करने के किये ग्रीन टी का सेवन भी काफी फायदेमंद हैं। ग्रीन टी मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं। जो हमारे आँखों की जलन और थकान से छुटकारा दिलाती हैं।

कच्चा आलू (Raw potato)

कच्चे आलू की मदद से भी आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते है। आपको खीरे की तरह ही कच्चे आलू को अपने आँखों में रखना हैं और कुछ देर के छोड़ देना हैं। कच्चा आलू थकान, जलन और आक्न्हो के नीचे के काले दागों को दूर करता हैं।

एलोवेरा जूस (Aloevera juice)

एलोवेरा भी आँखों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। एलोवेरा में आपको एंटी इंफ्लेमेटरी, अंतिमिक्रोबॉइल, एंटीऑक्सीडेंट और मॉइस्चराइजिंग के गुण मिलते हैं जो आपकी आँखों को स्वस्त रखते हैं।

शहद (Honey)

शहद कई माईनो में हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल के गुण काफी मात्रा में मौजूद होते हैं जो आँखों को साफ़ रखते हैं और जलन से छुटकारा दिलाते हैं। आपको दो बड़े चम्मच में गुनगुना पानी लेना हैं और उसमें एक से दो छोटे चम्मच शहद मिलाना हैं। फिर रुई को उसमें डूबा कर अपनी आँखों में पांच मिनट के लिए रखना हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *