Skin Allergie को दूर करने के घरेलू उपाय

remove-skin-allergies

remove-skin-allergies

आज के समय में हर कोई सुन्दर दिखना चाहता हैं फिर चाहिए वो पुरुष और या महिला। सुन्दर दिखने के लिए हम लोग बहुत तरीके अपनाते हैं जैसे की ब्यूटी पार्लर जाना, मार्किट से ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदना आदि। लेकिन मार्किट के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल होते हैं जी हमारी स्किन में गहरा असर डालती हैं। इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से कभी कभी हमें स्किन ऐलर्जी हो जाती हैं।

स्किन ऐलर्जी (Skin Allergie) की समस्या को नज़रअंदाज करने की गलती कभी न करे। ऐसा करने से आपको बहुत सी समस्याओँ का सामना करना पड़ सकता हैं। स्किन एलर्जी की वजह से आपके शरीर की त्वचा के दाग पड़ जाते हैं। त्वचा रूखी होने लगती हैं।

आज हम आपको बताएंगे स्किन की एलर्जी (Skin Allergie) की समस्या से कैसे छुटकरा पाया जा सकता हैं। आइये जानते है इसके घरेलू इलाज

नारियल का तेल

नारियल का तेल में फैटी एसिड के साथ साथ मॉइस्चराइजिंग के गुण भी मौजूद होते हैं जो हमारी स्किन को एलर्जी से बचाते हैं। आपको नारियल के तेल के अपने शरीर की मालिश करनी हैं। मालिश करने के बाद आपको उससे ऐसे ही छोड़ देना हैं। फिर पानी से धोले। आपको यह परिक्रिया कुछ दिने के लिए दिन में 2 से 3 बाद करनी हैं।

शहद

प्राचीन समय से ही शहद शरीर की समस्याओँ को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण के साथ साथ पानी भी काफी मात्रा में मौजूद होता हैं। जो हमारी त्वचा को पोषण और मॉइस्टर देने में मदद करता हैं। जिससे त्वचा की सारी समस्या दूर हो जाती हैं।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा की मदद से आप त्वचा की सारी समस्याओँ से चटकारा पा सकते हैं। इसमें मौजूद औषधि त्वचा को एलर्जी से बचाती है और देखभाल करती हैं। आपको बीएस करना यह हैं की एलोवेरा जेल को अपनी त्वचा प्र लगेगा हैं और कुछ समय के लिए उसे छोड़ देना हैं। बाद में उसे पानी से धोले। दिन में दो बार करने से आपको त्वचा की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

विटामिन आहार

विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी तत्व हैं जो हुए स्वस्थ रखते हैं और बिमटीरो स बचाते हैं। विटामिन ए, सी और ई हमारी त्वचा के लिए बहुत जरीर हैं। यह हमारी त्वचा को खराब होने से बचाते हैं। आपको अपनी डाइट में विटामिन वाले आहार को शामिल करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *