सफ़ेद दाग को दूर करने के घरेलू तरीके

आज के समय में हर व्यक्ति खूबसूरत दिखने के लिए बहुत से तरीको को अपनाता हैं। लेकिन जिन लोगो को सफ़ेद दाग होते हैं वो लोग इस बात से बहुत परेशान रहते हैं। सफ़ेद दागो की वजह से आपकी खूबसूरती में इसका असर पड़ता हैं और खूबसूरती की रौनक गायब हो जाती हैं। जिसकी वजह से लोगो को शर्मदिंगी महसूस होती हैं।

मेडिकल की भाषा में इसको विटिलिगो (Vitiligo) कहते हैं। ऐसा इसलिए होता हैं क्युकी हमारे शरीर में मौजूद रंग बनाने वाली सेल खत्म हो जाते हैं। इन सेल को मेलनॉइट्स (Melanocytes) कहते हैं।

सफ़ेद दाग को दूर करने के घरेलू तरीके

सफ़ेद दाग आपके शरीर के किसी भी भाग में हो सकते हैं। अगर आप भी इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप इन घरेलू तरीको को अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं।

सेब का सिरका (Apple vinegar)

कई बार आपके शरीर में सफ़ेद दाग फंगस (Fungus) या बैक्टीरिया (Bacteria) की वजह से भी होते हैं। ऐसे में आपको एक कटोरी पानी में सेब के सिरके की कुछ बूंदो को मिलाना हैं और उस सेब के सिरके वाले पानी को थोड़ी थोड़ी देर के बाद सफेद दाग वाली जगह में लगाना हैं। आपको यह कुछ दिनों तक करना हैं।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी में खूबसूरती के लिए बहुत अहम कार्य करती हैं। हल्दी से सेवन हमारा खून साफ़ रहता हैं जो खूबसूरत को निखारता हैं। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल (Antibacterial) गुण मौजूद होते हैं जो हमे ऐसे बैक्टेरिओ से बचाते हैं। आपको सरसो के तेल में थोड़ी सी हल्दी मिलानी हैं और उसको दाग वाले भाग में लगाना हैं।

नारियल का तेल (Coconut oil)

नारियल का तेल एमोलिएंट्स (Emollient) होता हैं जो सफ़ेद दाग को दूर करने का काम करता है और ऐसे बैक्टीरिया (Bacteria) से हमे बचाता हैं। नारयल का तेल हमारी त्वचा को मॉइस्चराइज (Moisturize) करता हैं। आपको कुछ दिनों तक सफ़ेद दाग वाली जगह में नारियल के तेल को दिन में 4 से 5 बार लगाना हैं।

शहद (Honey)

शहद में बहुत से गुण मौजूद होते हैं जैसे एंटीबैक्टीरियल (Antibacterial) और एंटीफंगल (Antifungul)। आपको शहद को हल्दी, राइस पाउडर या चंदन पाउडर में मिलाकर दाग वाले हिड्डे में लगाना हैं। आप शहद को इनके बिना भी लगा सकते हैं , लेकिन इनके साथ लगाने से यही ज्यादा फायदेमंद होता हैं।

एलोवेरा (Aloe vera)

एलोवेरा ली मदद से भी आप सफ़ेद दाग को से छुटकारा पा सकते हैं। एलोवेरा में विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन बी 12 (Vitamin B 12) जैसी एंटीऑक्सीडेंट (Antioxident) मौजूद होता हैं जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट (Hydrate) रखते हैं और सफ़ेद दाग को खत्म करने का काम करता हैं। आपको एलोवेरा की जेल को सफ़ेद वाली जगह पर लगाना हैं। आपको यह कुछ दिनों तक दिन में 2 से 3 बार करना हैं।

अदरक (Ginger)

अदरक त्वचा संबंधी बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद हैं। अदरक के सेवन से आपका ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) बढ़ता हैं और मेलेनिन के उत्पाद को बढ़ाने में मदद करता हैं। अदरक को काट कर उसके छोटे छोटे टुकड़े कर लें। फिर उसको प्रभावित वाली जगह पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आपको यह कुछ दिनों तक करना हैं।

नीम (Neem)

नीम का इस्तेमाल प्राचीन समय से त्वचा संबंधी बिमारियो को दूर करने में किया जा रहा हैं। नीम का सेवन करने से आपका खून साफ़ रहता हैं। आपको नीम की पत्तियों को मिक्सचर में दाल कर अच्छे से मिक्स करना हैं।
उसके उसको छाछ में दाल कर पेस्ट बना लेना हैं। उस पेस्ट को आपको कुछ दिनों को सफ़ेद दाग वाले हिस्से में लगाना हैं और सूखने देना हैं। सूखने के बाद इसको पानी से अच्छे से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *