हिमाचल प्रदेश के लोकप्रिय पर्टयक स्थानों में लौटने लगी रौनके, पर्टयक की आवाजाही में हुई बढ़ोतरी

हिमाचल प्रदेश एक पहाड़ी राज्य है, जंहा समय व्यतीत करने और घूमने के लिए देश विदेश से पर्टयक हिमाचल की यात्रा करते है। देश भर में फैले करोना काल के दौरान हिमाचल में पर्टयकों की आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी थी।

मगर प्रदेश सरकार ने निर्देश जारी कर दिए है। की पर्टयक हिमाचल प्रदेश की यात्रा कर सकते है। हिमाचल की सुंदरता एक बार फिर से सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करने लगा है।

महामारी की बंदिशों में महीनों बाद मिली ढील का फायदा उठाकर पर्यटक देवभूमि का रुख करने लगे

कोरोना संकट से घरों या अपने राज्यों तक सीमित पर्यटक अब हिमाचल प्रदेश में सैर-सपाटे को पूरी तरह से तैयार हो गए है। कोरोना महामारी की बंदिशों में महीनों बाद मिली ढील का फायदा उठाकर पर्यटक देवभूमि का रुख करने लगे हैं। तथा हिमाचल की यात्रा करने लगे है।

हिमाचल की हसीन वादियों में चहल पहल लौटने लगी

हिमाचल की राजधानी शिमला में सैलानियों की भीड़ एक बार फिर से दिखने लगी है। सैलानियों की रौनक एक बार फिर से हिमाचल की हसीन वादियों में चहल पहल लौटने लगी है। पर्टयक हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलो की यात्रा करने लगे है।

पर्यटकों की इन्क्वॉयरी कॉल्स में तेजी से इजाफा

कांगड़ा जिलों में भी सैलानी दस्तक देने लगे हैं। इसी के साथ शिमला की तर्ज पर इन जिलों में पर्यटकों की आमद अभी कम है। इन जिलों में पूछताछ के लिए पर्यटकों की इन्क्वॉयरी कॉल्स में तेजी से इजाफा हो रहा है।

शिमला के पर्यटन स्थलों पर एक बार फिर सैलानियों की आवाजाही शुरू

प्रदेश में स्तिथ विभिन्न ट्रेवल कारोबारियों के पास बहुत इन्क्वॉयरी आ रही है। कोरोना संक्रमण फैलने के करीब पांच महीने बाद शिमला के पर्यटन स्थलों पर एक बार फिर सैलानियों की आवाजाही शुरू हुई है।

रिज मैदान और माल रोड पर भी सैलानियों की चहलपहल दिखने लगी

इसी के साथ पड़ोसी राज्यों पंजाब, हरियाणा और दिल्ली से सैलानी हिमाचल प्रदेश पहुंचने लगे है। इसी के साथ ऐतिहासिक रिज मैदान और माल रोड पर भी सैलानियों की चहलपहल दिखने लगी है। सैलानी परिवारों के साथ हिल्सक्वीन का रुख कर रहे हैं।

बढ़ती संख्या को देखते हुए शहर में करीब 20 फीसदी छोटे होटल खुल चुके

हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए शहर में करीब 20 फीसदी छोटे होटल खुल चुके हैं। इसी के साथ अब बड़े होटलों को खोलने की भी तैयारी की जा रही है। शिमला के साथ लगते पर्यटन स्थलों कुफरी, नारकंडा, नालदेहरा, मशोबरा में भी सैलानियों की रौनक शुरू हो गई है।

होटल कारोबारियों को मिली थोड़ी बहुत राहत

बताया जा रहा है की बाहरी क्षेत्रों से आ रहे सैलानी शिमला और आसपास के होम स्टे और बेड एंड ब्रेकफास्ट इकाइयों में ठहर रहे हैं। पर्टयक हिमाचल के बहुत से पर्टयन स्थानों में पहुंच रहे है।

Raunke started returning to popular tourist places of Himachal Pradesh, increased traffic movement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *