बिलासपुर-मनाली लेह रेललाइन के रडार सर्वेक्षण का शेष 30 फीसदी काम पूरा करने की कवायद तेज

हिमाचल प्रदेश में सामरिक महत्व रखने वाली बिलासपुर-मनाली लेह रेललाइन के रडार सर्वेक्षण का शेष 30 फीसदी काम पूरा करने की कवायद तेज हो गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की पहले 02 चरणों में लेह से मनाली तक का सत्तर फीसदी सर्वे पूरा हो चुका है।

30 फीसदी सर्वे बिलासपुर से मनाली के बीच सर्वे होने जा रहा है

इसी के साथ रेलवे विभाग के विशेषज्ञों ने हेलीकाप्टर से होने वाले सर्वेक्षण के लिए 30 फीसदी सर्वे बिलासपुर से मनाली के बीच सर्वे होने जा रहा है। साथ ही 30 सितंबर तक सर्वे पूरा किया जाएगा।

अगले 12 दिन तक बिलासपुर से मनाली तक हैलीकाप्टर से सर्वे होगा

इसी के साथ बताया जा रहा है की अगले 12 दिन तक बिलासपुर से मनाली तक हैलीकाप्टर से सर्वे होगा। इसी के साथ बताया जा रहा है की उत्तर रेलवे के चीफ इंजीनियर भी शुक्रवार शाम को हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी पहुंच चुके हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की इस टीम में तुर्की के विशेषज्ञों ने भी शामिल होना था।

लेकिन हिमाचल प्रदेश ने फैले कोविड के चलते वह नहीं आ सके। इसी के साथ अब भारत में अन्य रेलवे प्रोजेक्टों में काम कर रहे तुर्की के विशेषज्ञों से इस प्रोजेक्ट को लेकर राय भी ली जाएगी।

15 अगस्त तक लेह की तरफ से उतर रेलवे की टीम मनाली तक सर्वे कर चुकी

प्राप्त जानकारी कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत के पीएम मोदी रोहतांग टनल के शुभारंभ पर पीएम प्रदेश के जिला बिलासपुर मनाली लेह रेललाइन के निर्माण कब पूरा होगा। इसकी डेडलाइन की घोषणा कर सकते हैं।

साथ ही बताया जा रहा है की 15 अगस्त तक लेह की तरफ से उतर रेलवे की टीम मनाली तक सर्वे कर चुकी है। इसी के साथ प्राप्त जानकारी के अनुसार सत्तर फीसदी सर्वे पूरा किया जा चुका है।

30 फीसदी सर्वे बिलासपुर से मनाली के बीच सर्वे होने जा रहा

बताया जा रहा है की अब 30 फीसदी सर्वे बिलासपुर से मनाली के बीच सर्वे होने जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की इसी टीम के उप मुख्य अभियंता सर्वे और निर्माण सुजीत कुमार ने कहा कि लेह-उपसी- तंगलंगला, तंगलंगला-पांग-सरचू व सरचू-

जिस्पा-सिसू-मनाली तक एरियल सर्वे पूरा हो चुका है। बताया जा रहा है की केवल मनाली से बिलासपुर के बीच 30 सितंबर तक सर्वे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

Bilaspur-Manali Leh railline radar survey to complete the remaining 30 percent

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *