हिमाचल में CID जल्द ही महिला और बाल अपराध के प्रति लोगों को जागरूक करेगी

हिमाचल प्रदेश की CID जल्द ही महिला और बाल अपराध के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान शुरू करेगी जिस से हिमचाल प्रदेश में महिलाओ के लिए जागरूक अभियान चालया जाएगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की इस अभियान के लिए महिला एवं बाल कल्याण विभाग ने स्टेट CID को 03 लाख रुपये दिए हैं।

इसी के साथ बताया जा रहा है की ADG CID एन. वेणुगोपाल ने बताया कि पिछले दिनों महिला और बाल विकास विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त कार्यशाला करवाई की गयी थी

महिला मंडल, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व महिला एवं बाल विकास के क्षेत्र में काम करने वाले एनजीओ की मदद ली जाएगी

इसी के साथ बताया जा रहा है की इसी के कार्यशाला के दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव सामाजिक न्याय और अधिकारिता निशा सिंह ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया था। इसी के साथ जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की ADG ने बताया कि जागरूकता

अभियानों के दौरान महिला मंडल, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व महिला एवं बाल विकास के क्षेत्र में काम करने वाले एनजीओ की मदद ली जाएगी जिस से प्रदेश की महिलाओ को अपराध सबंदित चीजों से जागरूक किया जाएगा।

विशेषज्ञों की मदद से बच्चों खासकर बेटियों को गुड टच और बैड टच के अलावा आत्म रक्षा को लेकर भी जागरूक किया जाएगा

प्राप्त जानकारी के अनुसार इसके अलावा शैक्षणिक संस्थानों में लेक्चर और वाद-विवाद प्रतियोगिताएं, एसएमएस कैंपेन, के साथ पोस्टर व नुक्कड़ नाटक साथ ही निबंध लेखन और पेंटिंग प्रतियोगिता कराई जाएंगी साथ ही विशेषज्ञों की मदद से बच्चों खासकर बेटियों को गुड टच और बैड टच के अलावा आत्म रक्षा को लेकर भी जागरूक किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश में प्रदेश की बेटियों के साथ अन्य छात्रों को भी जागरूक किया जाएगा।

इसी के साथ हिमाचल प्रदेश में महिलाओ और प्रदेश की बेटियों के साथ ही उनके परिजनों को भी जागरूक कर परिवार के अंदर होने वाले यौन शोषण, घरेलू हिंसा के प्रति जागरूक किया जाएगा ताकि महिलाओ को घर में भी किसी भी प्रकार के शोषण से बचाया जा सके। इसी के साथ एडीजी ने कहा कि आमतौर पर पुलिस का काम किसी अपराध के होने के बाद शुरू होता है।

इस योजना से महिलाओ के शोषण को रोका जाएगा

लेकिन महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ मिलकर इस बात को भी सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किए जाएंगे कि हिमाचल प्रदेश में अपराध होने से पहले ही उसे लोगों के जागरूकता के सहयोग से रोका जा सके तथा हिमाचल में हो रहे महिलाओ के शोषण को रोका जा सके।

CID will soon launch awareness campaign to make people and women aware of crime against women and children

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *