ITBP के जवानो ने लियो पारगिल चोटी 22,222 फीट पर सफलतापूर्वक की चढ़ाई

हिमाचल प्रदेश में सीमा पुलिस बल के जवानों ने 22,222 फीट की ऊंचाई पर स्थित लियो पारगिल की चोटी पर सफलतापूर्वक चढाई कर ली है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ITBP पर्वतारोही के एक दल ने उपसेनानी जीडी कुलदीप सिंह के नेतृत्व में यह चढ़ाई की है।

जिस में कांस्टेबल प्रदीप नेगी, काको केदारता, अनिल नेगी व आशीष नेगी शामिल है। इन्होने 31 अगस्त, 2020 को लियो पारगिल चोटी फतेह की, जबकि इसी टीम के दूसरे पर्वतारोही दल ने मंगलवार यानी पहली सितंबर को 11:30 मिनट पर धर्मेंद्र ठाकुर के नेतृत्व में 07 सदस्यों ने लियो पारगिल चोटी पर फतेह हासिल कर ली।

उप महानिरीक्षक ने 17वीं वाहिनी ने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल को योद्धा-2020 को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था

प्राप्त जानकारी के अनुसार ITBP के 17वीं वाहिनी के कमांडेंट देवेंद्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि 20 अगस्त को उप महानिरीक्षक क्षेत्रीय मुख्यालय शिमला प्रेम सिंह ने 17वीं वाहिनी ने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल से इस चुनौतीपूर्ण

पर्वतारोहण अभियान लियो पारगिल चोटी योद्धा-2020 को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। बताया जा रहा है की प्रथम पर्वतारोही दल के मुखिया प्रदीप नेगी ने इस चोटी पर दूसरी बार सफलतापूर्वक आरोहण किया है।

इससे पहले वह विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को भी 02 बार फतेह कर चुके प्रदीप नेगी

बताया जा रहा है की इससे पहले वह विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को भी 02 बार फतेह कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि ITBP के जवानों द्वारा अभी तक 200 से अधिक पर्वत चोटियों पर सफलतापूर्वक आरोहण किया जा चुका है। जिन में से लियो पारगिल चोटी भी एक है।

ITBP personnel successfully climb Leo Pargil peak 22,222 feet

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *