हिमाचल के जिला चम्बा में वन विभाग की टीम ने वन परिक्षेत्र चकोली के तहत पनोगा ब्लॉक में 76 बोरी शपडोतरी जड़ी-बूटी की लावारिस हालत में पडी बरामद की

huimachal pradesh

हिमाचल प्रदेश के जिला चम्बा में वन विभाग की टीम ने वन परिक्षेत्र चकोली के तहत पनोगा ब्लॉक में सोमवार रात को विभाग के कर्मचारियों ने गश्त के दौरान 76 बोरी शपडोतरी जड़ी-बूटी की लावारिस हालत में पडी बरामद की है, प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की जड़ी- बूटी की इस खेप का वजन 12 क्विंटल के करीब है।

इन जड़ी- बूटी की कीमत करीब 80 हजार रुपए आंकी गई

इसी के साथ बताया जा रहा है की इसकी बाजारी कीमत करीब 80 हजार रुपए आंकी गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की वन विभाग की टीम ने जडी- बूटी की बोरियों को कब्जे में लेने के साथ ही तस्करों की तलाश आरंभ कर दी है।

वन विभाग चम्बा को मिली बड़ी कामयाबी

इसी के साथ वन विभाग को बड़ी कामयाबी मिली है। सोमवार रात पनोगा ब्लॉक के वन खंड अधिकारी कुलदीप कालिया की अगवाई में जंगला, भैंट, तलाई व किलोड़ बीट के वनरक्षक ओंकार, राजेश, सूरज, अक्षय, लेख राज

के साथ गौरव कुमार गश्त कर रहे थे। बताय जा रहा है की इसी दौरान टीम की निगाह लंगेरा मुख्य मार्ग पर जलाड़ी नाला में सड़क किनारे रखी बोरियों पर नजर पड़ी।

जड़ी-बूटी खेप का वजन करीब 12 क्विंटल पाया गया

प्राप्त जानकारी के अनुसार टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच करने पर बोरियों के अंदर शपडोतरी जंगली जड़ी-बूटी बरामद की है। जड़ी-बूटी खेप का वजन करीब 12 क्विंटल पाया गया। बताया जा रहा है की वन विभाग की टीम ने जड़ी- बूटी की बोरियों को लेकर पूछताछ की,

लेकिन तस्कर का कोई पता नहीं चल पाया। वनमंडलाधिकारी सलूणी अशोक कुमार आनंद ने जानकारी देते हुए बताया कि वन विभाग की टीम ने गश्त के दौरान 76 बोरी शपडोतरी जड़ी-बूटी की बरामद की है।

जड़ी- बूटी की अवैध तस्करी करने वालों की तलाश

साथ ही उन्होंने बताया कि जड़ी- बूटी की अवैध तस्करी करने वालों की तलाश की जा रही है, इसी के साथ उन्होंने कहा कि यह अंदेशा लगाया जा रहा है कि यह जड़ी-बूटी सेंक्चुरी एरिया से आई है।

जल्द ही वन विभाग जड़ी-बूटी की खेप को नीलाम कर बेच देगा नीलामी से एकत्रित होने वाले रेवेन्यू को सरकारी खाते में जमा करवा दिया जाएगा जिस से विभिन्न प्रकार के सरकारी कार्य किये जाएंगे।

In Chamba district of Himachal, the forest department team recovered 76 bags of shapdoti herb in unclaimed condition in Panoga block under forest enclosure Chakoli

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *