हिमाचल के सरकारी स्कूलों में सोमवार से नौवीं से लेकर 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की ऑनलाइन फर्स्ट टर्म परीक्षाएं ली जाएंगी आज से

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में सोमवार से नौवीं से लेकर 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की ऑनलाइन फर्स्ट टर्म परीक्षाएं ली जाएंगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 17 सितंबर तक चलने वाली इन परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को व्हाट्सएप से पासवर्ड के जरिये लॉक प्रश्नपत्र भेजा जाएगा।

50 अंकों की परीक्षा को 02 घंटे में पूरा किया जाएगा

इसी के साथ बताया जा रहा है की 50 अंकों की परीक्षा को 02 घंटे में पूरा किया जाएगा। इसी के साथ परीक्षा शुरू और खत्म करने की व्हाट्सएप से जानकारी देनी होगी। बताया जा रहा है की फर्स्ट टर्म परीक्षा में 28 अगस्त तक पढ़ाए सिलेबस से सवाल पूछे जाएंगे।

26 सितंबर तक परीक्षा परिणाम जारी होगा

इसी के साथ बताया जा रहा है की परीक्षा पूरी करने पर व्हाट्सएप के माध्यम से आंसरशीट शिक्षक को वापस भेजनी होगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार 26 सितंबर तक परीक्षा परिणाम जारी होगा।

इसी के साथ व्हाट्सएप ग्रुपों से नहीं जुड़ सके विद्यार्थियों को शिक्षक घर-घर जाकर प्रश्नपत्र उपलब्ध करवाएंगे तथा उस के बाद परीक्षा ली जायेगी।

कोरोना संकट के चलते मार्च से प्रदेश में स्कूल बंद हैं

हिमाचल प्रदेश में फैले कोरोना संकट के चलते मार्च से प्रदेश में स्कूल बंद हैं। इसी के साथ बताया जा रहा है की पहली बार सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई करवाई गई है। इसी के साथ अब विभाग ने ऑनलाइन ही फर्स्ट टर्म की परीक्षाएं लेने का फैसला लिया है।

इसी के साथ जानकारी के अनुसार शिक्षा निदेशक की ओर से जारी निर्देशों में बताया गया कि परीक्षा के लिए किसी भी विद्यार्थी को स्कूल में नहीं बुलाया जाएगा।

प्रश्नपत्रों को हर घर पाठशाला वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा

इसी के साथ प्रश्नपत्रों को हर घर पाठशाला वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार विद्यार्थियों के लिए निर्देश जारी करते हुए निदेशक ने बताया कि

आंसरशीट के हर पन्ने पर विद्यार्थी को अपना नाम, रोल नंबर अैर पेज नंबर लिखना होगा। आज से यह परीक्षाएं शुरू कर दी जायेगी।

Online first term examinations of students of Himachal government schools from Monday to Class IX to 12th will be taken from today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *