हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में चल रहे प्री प्राइमरी स्कूलों के लिए एनसीईआरटी पाठ्यक्रम तैयार करेगा

himachal pradesh (2)

हिमाचल प्रदेश में अब केजी कक्षा से ही नौनिहालों की नींव मजबूत की जाएगी प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में चल रहे प्री प्राइमरी

स्कूलों के लिए एनसीईआरटी पाठ्यक्रम तैयार करेगा इसी के साथ ही पहली कक्षा में जाने से पहले केजी के बच्चों के लिए 03 माह की पढ़ाई का प्ले आधारित स्कूल तैयारी मॉड्यूल तैयार किया जाएगा।

बच्चो को वर्कबुक से अक्षरो के साथ ध्वनियों, शब्द, रंग, आकार, संख्या का ज्ञान दिया जाएगा

इसी के साथ बताया जा रहा है की बच्चों को विभिन्न गतिविधियों और वर्कबुक से अक्षरो के साथ ध्वनियों, शब्द, रंग, आकार, संख्या का ज्ञान दिया जाएगा जिस से छात्रों को बहुत ही लाभ मिल पाएंगे।

प्रदेश में अभी 3,480 सरकारी स्कूलों में प्री प्राइमरी की कक्षाएं चलाई जा रही

प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की पहली कक्षा से कुछ बच्चों के पिछड़ने पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति में यह प्रावधान किया गया है, हिमाचल प्रदेश में अभी 3,480 सरकारी स्कूलों में प्री प्राइमरी की कक्षाएं चलाई जा

रही हैं जिस बजह से छात्रों को अच्छी शिक्षा निति का लाभ मिल पायेगा, इसी के साथ इन स्कूलों का नए शैक्षणिक सत्र से पहले दायरा और अधिक बढ़ाया जाएगा।

नई शिक्षा निति के लाभ मिल पायेगा सरकारी स्कूलों के छात्रों को

जानकारी के अनुसार शिक्षा नीति में बताया है कि वर्तमान समय में प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा (ईसीसीई) की सभी तक पहुंच नहीं होने के कारण बच्चों का एक बड़ा हिस्सा प्रथम कक्षा में प्रवेश पाने के कुछ ही हफ्तों बाद अपने सहपाठियों से पिछड़ जाता है।

एससीईआरटी केजी के विद्यार्थियों के लिए अल्पकालीन 03 माह का प्ले आधारित स्कूल तैयारी मॉड्यूल बनाएगा

जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की ऐसे में एनसीईआरटी और एससीईआरटी केजी के विद्यार्थियों के लिए अल्पकालीन 03 माह का प्ले आधारित स्कूल तैयारी मॉड्यूल बनाएगा। इसी के साथ इसे क्रियान्वित करने में सहपाठियों और अभिभावकों का योगदान लिया जाएगा।

साथ ही बताया जा रहा है की इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि हर विद्यार्थी स्कूल के लिए तैयार है। प्री प्राइमरी शिक्षा को और अधिक मजबूत करने के लिए आंगनबाड़ियों को स्कूल परिसरों में पूरी तरह से एकीकृत किया जाएगा।

Will prepare NCERT syllabus for pre primary schools running in government schools of Himachal Pradesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *