हिमाचल में स्तिथ विश्व की सबसे लंबी अटल टनल रोहतांग 10,040 फीट की ऊंचाई पर बनकर तैयार, हर 60 मीटर पर इस टनल में सीसीटीवी कैमरे

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ विश्व की सबसे लंबी अटल टनल रोहतांग 10,040 फीट की ऊंचाई पर बनकर तैयार हो गयी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की देश के

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने के आखिरी सप्ताह में इस अद्भुत टनल का उद्घाटन कर इसे देश की जनता को समर्पित करेंगे।

देशवासियों के साथ लाहौल-स्पीति के लोगों को बेसब्री से इंतजार

बताया जा रहा है की यह 9.02 किलोमीटर लंबी अटल टनल रोहतांग के उद्घाटन का देशवासियों के साथ लाहौल-स्पीति के लोगों को बेसब्री से इंतजार है। इस अटल टनल से हिमाचल के बहुत से लोगो को बेहद लाभ मिल पायेगा साथ ही यह टनल किसी अजूबे से कम नहीं है।

टनल में हर 500 मीटर पर आपातकाल सुरंग बनाई गयी है

बताया जा रहा है की यह टनल अपनी विशेषताओं के लिए खास मानी जा रही है। इसी के साथ टनल में हर 500 मीटर पर आपातकाल सुरंग बनाई गयी है।

टनल के दोनों छोरों पर निकलती है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की हर 150 मीटर पर आपातकाल 4जी फोन की सुविधा भी इस टनल में स्तिथ है।

हर किसी व्यक्ति पर पैनी नजर रखी जा सकती इस टनल में

इसी के साथ हर 60 मीटर पर इस टनल में सीसीटीवी कैमरे हैं। इसी के साथ बताया जा रहा है की अटल टनल रोहतांग के दोनों छोरों पर पूरी टनल का कंट्रोल रूम भी स्तिथ है। साथ ही यहां से हर किसी व्यक्ति पर पैनी नजर रखी जा सकती है।

बीआरओ के अतिरिक्त महानिदेशक अनिल कुमार ने कहा कि अटल टनल रोहतांग का कार्य पूरा कर लिया गया

साथ ही बताया जा रहा है की बीआरओ के अतिरिक्त महानिदेशक अनिल कुमार ने कहा कि अटल टनल रोहतांग का कार्य पूरा कर लिया गया है। तथा यह अटल टनल रोहतांग

पूरी तरह बन कर तैयार हो गयी है। साथ ही बताया जा रहा है की 10 वर्षों में मात्र 3,200 करोड़ रुपये में इस टनल को तैयार किया गया है।

सेरी नाला के पानी के चलते 600 मीटर पैच में 04 साल का समय लग गया

साथ ही इस टनल के निर्माण के दौरान सेरी नाला के पानी के चलते 600 मीटर पैच में 04 साल का समय लग गया। साथ ही बताया जा रहा है की वर्ष 2015 में ही टनल बनकर तैयार हो जाती।

टनल के ऊपर 02 किलोमीटर ऊंचा पहाड़

इस टनल के ऊपर 02 किलोमीटर ऊंचा पहाड़ है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की इससे टनल को हैवी सपोर्ट सिस्टम देना पड़ा साथ ही सेना जल्द लेह-लद्दाख और कारगिल में पहुंचे है। इसके लिए BRO की ओर से योजनाएं बनाई गई हैं।

मनाली-सरचू-लेह आने वाले 03 दर्रों में यह टनल बनाई

साथ ही बताया जा रहा है की मनाली-सरचू-लेह आने वाले 03 दर्रों में यह टनल बनाई जानी है। साथ ही बताया जा रहा है की बीआरओ ने अटल टनल रोहतांग के उद्घाटन की तैयारियां तेज कर दी हैं।

orld’s longest Atal Tunnel Rohtang in Himachal built at an altitude of 10,040 feet, CCTV cameras in this tunnel every 60 meters

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *