हिमाचल पुलिस के महानिदेशक संजय कुंडू ने 10 IPS अफसरों का दल चीन से सटे हिमाचल प्रदेश के गांवों में भेजकर नागरिकों का उत्साह बढ़ाया

भारत चीन के विवाद को लेकर भारत सरकार ने हिमाचल प्रदेश पुलिस के मॉडल को अपनाया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस ने अपने 10 IPS अफसरों का दल चीन से सटे हिमाचल प्रदेश के गांवों में भेजकर नागरिकों का उत्साह बढ़ाया है।

इसी के साथ नई पहल सहित हिमाचल प्रदेश पुलिस ने 12 अलग-अलग बिंदुओं पर आधारित अपनी रिपोर्ट प्रदेश के राज्यपाल के माध्यम से केंद्र को भेजी थी।

केंद्र सरकार भी अपनाई गी हिमाचल के इस मॉडल को

बताया जा रहा है की केंद्रीय रक्षा, विदेश और गृह मंत्रालयों की संयुक्त बैठक में हिमाचल प्रदेश पुलिस के इस मॉडल की जमकर सराहना करते हुए दूसरे राज्यों को इस आधार पर काम करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि वो जनता के बिच में जा कर जनता की बात को समज पाए।

10 अफसरों का दल डेढ़ सप्ताह तक ग्रामीणों के बीच रहा

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने तीनों मंत्रालयों से मिली इस सूचना के बाद हिमाचल पुलिस के प्रमुख संजय कुंडू को प्रशस्ति पत्र जारी किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है

की इस आधार पर चीन से निपटने के लिए अब केंद्र सरकार हिमाचल पुलिस के 12 तरीकों को अपनाएगी। बताया जा रहा है की इस में खास है कि प्रदेश पुलिस की महिला IPS अधिकारियों सहित 10 अफसरों का दल डेढ़ सप्ताह तक ग्रामीणों के बीच रहा था।

लाहुल-स्पीति व किन्नौर के ग्रामीणों से बातचीत के आधार पर अपनी रिपोर्ट तैयार की

बताया जा रहा है की यह पहला मौका था कि सीमांत क्षेत्र में सटे गांवों में सैन्य व अर्द्धसैनिक बलों के अलावा पुलिस भी लीक से हटकर काम करती दिखी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बार्डर से सटे गांवों में पहुंचे पुलिस दल ने लाहुल-स्पीति व किन्नौर के ग्रामीणों से बातचीत के आधार पर अपनी रिपोर्ट तैयार की है।

इसमें नेटवर्क, रोजगार समेत अन्य कई ऐसी बातों पर फोकस किया गया हैं, जिसको केंद्र सरकार ने काफी सराहा है। इस क्षेत्रो में रह रहे लोगो को किन किन परेशानियों का सामना करना पड़ता है इन सभी बातो का उल्लेख इस में किया गया है।

भारतीय फौज और चीन की आर्मी के बीच हुई झड़प के बाद यह प्रिक्रिया शुरू की गयी

इसी के साथ बताया जा रहा है की केंद्र सरकार ने उन सभी राज्यों, जोकि चीन की सीमा के साथ लगते हैं,इन सभी क्षेत्रो मे इन 12 एजेंडों पर काम करने के निर्देश दिए हैं। गलवान घाटी में भारतीय फौज और चीन की आर्मी के बीच हुई झड़प के बाद जैसे ही हिमाचल प्रदेश के

साथ लगती सीमाओं पर चीन की मौजूदगी ज्यादा बढ़ी, तो पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने अपने 10 आईपीएस अफसरों को चीन के बार्डर के साथ लगते गांवों में भेजा। 10 दिनोंं तक ये आईपीएस अधिकारी यहां पर रहे। इन्होंने लोगों के साथ विभिन्न मुद्दों को लेकर बातचीत की।

Director General of Himachal Police Sanjay Kundu encouraged the citizens by sending a team of 10 IPS officers to the villages of Himachal Pradesh adjoining China.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *