लाहौल स्पीति के आस पास के लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थानो की यात्रा करने का सही समय और दुरी

लाहौल स्पीति हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है, जो अपनी अद्भुत कला और संस्कृति के लिए देश विदेश में जाना जाता है। हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह जिला उच्च पर्वत मालाओ के लिए जाना जाता है।

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ इस पर्टयक स्थान में बहुत से धार्मिक और ऐतिहासिक धार्मिक पर्टयक स्थान है।

जो अपनी अद्भुत कला कृति के साथ साथ बौद्ध धर्म के प्रसिद्ध मठो के लिए भी जाने जाते है। हिमाचल प्रदेश का यह जिला अपने साहसिक ट्रेको और चुनौतीपूर्ण ट्रेको के लिए भी जाना जाता है।

जिन की यात्रा के लिए हर साल भारी मात्रा में सैलानी हिमाचल प्रदेश की यात्रा के लिए आते है। यहां बहुत से चमत्कारी धार्मिक स्थान भी स्तिथ है। जो पर्टयकों को अपनी ओर आकर्षित करते है।

लाहौल स्पीति के आस पास के लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान

हिमाचल प्रदेश में बहुत से लोकप्रिय धार्मिक और रोमांचित पर्टयक स्थान है, जिन में से

स्पीति घाटी, लाहौल घाटी, चन्द्रताल झील, सूरजताल झील, पिन घाटी नेशनल पार्क, की मोनेस्ट्री, ताबो मोनेस्ट्री, कुंजुम पास ट्रेक, काज़ा, धनकर लेक झील, किब्बर, धनकर मोनेस्ट्री, गिउ मम्मी, हिक्किम, ताबो केव्स, स्पीति रिवर, कोमिक गांव, सक्या तांगयुद मोनेस्ट्री, कुंगरी मोनेस्ट्री, लहलुंग मोनेस्ट्री, लांगजा विलेज, तशीगंज विलेज,

लाहौल स्पीति के सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है। जिन की यात्रा आप हिमाचल प्रदेश की लाहौल स्पीति घाटी के दौरान कर सकते है।

Lahaul___Spiti_

कैसे पहुंचे लाहौल स्पीति

हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल स्पीति पहुंचने के लिए आप कुल्लू मनाली से होते हुए यहां आसानी से पहुंच सकते है। यहां पहुंचने के लिए आप को सड़क मार्ग का इस्तेमाल कर सकते है।

जो आप को प्रकृति के बहुत से अद्भुत दृश्य देखने को मिलते है। व्यास नदी के किनारे स्तिथ यहां पर्टयकों को बहुत से खूबूसरत दृश्य देखने को मिलते है। यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर है।

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ लाहौल स्पीति की दुरी दिल्ली से (703 KM ) की है। जिस को आप अपनी गाडी या निजी या सरकारी बसों द्वारा पूरा सकते है। यहां पहुंचने के लिए आप भुंतर तक का सफर हवाई जहाज द्वारा पहुंच सकते है।

भुंतर सबसे नजदीक एयरपोर्ट है, यहां पहुंचने के लिए आप इस एयरपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते है। उसके बाद भुंतर से आप की दुरी 84.3 km की है।

जिस को आप पूरा करने के लिए आप को केवल 03 घंटे का समय लगता है। यदि आप प्रकृति प्रेमी हो तो एक बार इस स्थान की यात्रा अवश्य करे।

लाहौल स्पीति की यात्रा करने का सही समय

यदि आप लाहौल स्पीति की यात्रा के लिए आना चाहते है, तो आप को यहां आने से पहले बहुत सी महत्वपूर्ण बातो की जानकारी होनी चाहिए।

उच्च क्षेत्र में होने की बजह से यहां भरी मात्रा में बर्फबारी होती है। जिस बजह से यह स्थान भारत से पूरी तरह से कट जाता है।

Lahaul__Spiti_(1)

यहां की यात्रा केवल गर्मियों के मौसम के दौरान ही कर सकते हो, यहां की यात्रा करने का सबसे सही समय जून से लेकर अक्टूबर तक का सही माना जाता है। इस

दौरान यहां आने वाले सभी रास्तो से बर्फ पिघल जाती है और रास्ते खुल जाते है। हाल ही में बनी अटल टनल से इस स्थान में 12 महीने आवाजाही हो सकती है।

Best time to visit popular and famous tourist places around Lahaul Spiti

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *