प्रदेश के पुस्तकालय संघ के अधिकारियों ने कनिष्ठ कार्यालय सहायक लाइबे्ररी की जगह जूनियर लाइब्रेरियन का नाम देने की मांग उठी

हिमाचल प्रदेश के पुस्तकालय संघ के अधिकारियों ने कनिष्ठ कार्यालय सहायक लाइबे्ररी की जगह जूनियर लाइब्रेरियन का नाम देने की मांग उठाई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार

बताया जा रहा है की उन्होंने हिमाचल प्रदेश सरकार से शीघ्र ही नई नोटिफिकेशन करने का भी आग्रह किया है। इसी के साथ बताया जा रहा है की ताकि जो विसंगति आई हैं।

अध्यक्षों के 771 पदों को परिवर्तित कर कनिष्ठ कार्यालय सहायक (लाइब्रेरी) बना दिया गया

इसको जल्द दूर किया जा सके। प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की संघ के अधिकारियों का कहना है कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने उच्च शिक्षा विभाग में सहायक पुस्तकालय अध्यक्षों के 771 पदों को परिवर्तित कर कनिष्ठ कार्यालय सहायक (लाइब्रेरी) बना दिया गया।

252 पदों को डाइंग कैडर में डाल दिया गया

प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की जिन स्कूलों, कालेजों, पब्लिक लाइब्रेरियों में सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष कार्यरत थे। इसी के साथ बताया जा रहा है की उन्हें 252 पदों को डाइंग कैडर में डाल दिया गया है।

परिवर्तित कर कनिष्ठ कार्यालय सहायक (लाइब्रेरी) बना दिया गया

इसी के साथ सरकार की इस अधिसूचना में बहुत बड़ी खामियां इस मामले में सामने आई हैं। बताया जा रहा है की जिन सहायक पुस्तकालयाध्यक्षों पर कर्मचारी कार्यरत थे उन्हें कई दर्जन पदों को भी परिवर्तित कर कनिष्ठ कार्यालय सहायक (लाइब्रेरी) बना दिया गया है।

शिक्षा विभाग में पुस्कालयों में सहायक पुस्तकालयाध्यक्षों के कई पद खाली चल रहे

सबसे बड़ी बात तो यह है की जबकि इन पदों को ऐसा नहीं किया जा सकता है। इसी के साथ शिक्षा विभाग में पुस्कालयों में सहायक पुस्तकालयाध्यक्षों के कई पद खाली चल रहे हैं। जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है।

कनिष्ठ कार्यालय सहायक (लाइब्रेरी) में परिवर्तित किया जाना

इनमें से कई रिक्त पदों को डाईंग काडर में डाल दिया गया है। होना तो यह चाहिए था कि इन पदों को कनिष्ठ कार्यालय सहायक (लाइब्रेरी) में परिवर्तित किया जाना था। बताया जा रहा है की मगर इन पदों को डाइंग कैडर बताया गया।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला वाशी, धर्मपुर, दरंग, पंडोह, लगवी इत्यादि

इसी के साथ राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला वाशी, धर्मपुर, दरंग, पंडोह, लगवी इत्यादि हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला महल,

वटराण, चबूतरा, गलोड़, हमीरपुर इत्यादि हैं। बताया जा रहा है की कई खाली पदों को न तो परिवर्तित किया गया और न तो डाइंग कैडर में डाला गया है।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला महारल, जौड़े अंब, ब्याड़ इत्यादि

बताया जा रहा है की इन पदों को खत्म कर दिया गया। साथ ही राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला महारल, जौड़े अंब, ब्याड़ इत्यादि कई दर्जन पद जो दर्शाए ही नहीं गए है। अब इस बात को लेकर करवाई की जा रहि है।

Officials of the State Library Association raised the demand for the name of Junior Librarian in place of Junior Office Assistant Library

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *