12 सितंबर को दूसरी बार नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट फॉर आर्किटेक्चर की होगा प्रवेश परीक्षा

छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आर्किटेक्चर काउंसिल ऑफ इंडिया अब 12 सितंबर को दूसरी बार नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट फॉर आर्किटेक्चर (नाटा) का आयोजन कर रही है।

इसी के साथ बताया जा रहा है की कोविड-19 में परीक्षार्थियों की दिक्कतों को देखते हुए काउंसिल ने घर बैठे प्रवेश परीक्षा की सुविधा भी उपलब्ध करवा दी है। इसी लिए प्रदेश में अब अगर किसी परीक्षा केंद्र में कोरोना संक्रमण का अत्यधिक खतरा संभावित हो तो उसमें परीक्षा देने वाले विद्यार्थी घर बैठकर ऑनलाइन परीक्षा दे सकेंगे।

देशभर में 450 से अधिक आर्किटेक्चर शिक्षण संस्थान स्तिथ

इस परीक्षा प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए विद्यार्थियों को 4 सितंबर तक ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा। जानकारी के अनुसार 7 सितंबर को मॉक टेस्ट होगा। इसी लिए देशभर में 450 से अधिक आर्किटेक्चर शिक्षण संस्थान स्तिथ हैं।

आर्किटेक्चर (वास्तुकला) शिक्षण संस्थानों में सभी दाखिले प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही होंगे। इसी के साथ आर्किटेक्चर प्रवेश परीक्षा के अलावा जेईई के आधार पर भी इन संस्थानों में विद्यार्थियों के दाखिले होंगे।

29 अगस्त को प्रवेश परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थी भी 12 सितंबर को होने वाली प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

यह आर्किटेक्चर काउंसिल साल में दो बार प्रवेश परीक्षा का आयोजन करती है। इस बार देश भर में फैले कोविड-19 के संक्रमण के चलते मई माह में प्रस्तावित प्रवेश परीक्षा का संचालन नहीं हो पाया। इसी के साथ मई माह में प्रस्तावित प्रवेश परीक्षा 29 अगस्त को ली गई।

खास बात यह है कि 29 अगस्त को प्रवेश परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थी भी 12 सितंबर को होने वाली प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते हैं। दाखिला दोनों परीक्षाओं में से किसी एक परीक्षा में हासिल अधिकतम अंकों के आधार पर ही मिलेगा।

हमीरपुर, बिलासपुर और शिमला में होंगी परीक्षाएं

इस प्रवेश परीक्षा के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषयों के साथ बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है जो छात्र उत्तीर्ण है वो इस परीक्षा को दे सकते है। हिमाचल प्रदेश में प्रवेश परीक्षा हमीरपुर, बिलासपुर और शिमला जिले के परीक्षा केंद्रों पर ही करवाई जायेगी। होगी।

स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर नगरोटा बगवां के एचओडी डॉ. सतीश कटवाल ने जानकारी देते हुए कहा कि आर्किटेक्चर के लिए दूसरी प्रवेश परीक्षा 12 सितंबर को होगी। प्रदेश में कोरोनाकाल के दौरान विद्यार्थी घर बैठे भी परीक्षा दे सकेंगे।

The National Aptitude Test for Architecture will be the entrance test for the second time on September 12

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *