शौचमुक्त सर्वेक्षण में ओडीएफ डबल प्लस का प्रमाणपत्र हासिल करने वाला हिमाचल प्रदेश का पहला शहर बना शिमला

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला खुला शौचमुक्त सर्वेक्षण में ओडीएफ डबल प्लस का प्रमाणपत्र हासिल करने वाला हिमाचल प्रदेश का पहला शहर बन गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की केंद्र सरकार ने नगर निगम शिमला को इसका प्रमाण पत्र जारी

कर सम्मानित किया है। इसी के साथ बताया जा रहा है की स्वच्छ भारत मिशन में जनवरी में देश के 4,000 से अधिक शहरों का सर्वेक्षण किया गया था।

हिमाचल के बड़े शहरों में भी केंद्रीय टीम ने स्वच्छता का जायजा लिया

इसी के साथ हिमाचल प्रदेश के बड़े शहरों में भी केंद्रीय टीम ने स्वच्छता का जायजा लिया था। जिस दौरान हिमाचल प्रदेश के शिमला शहर में भी सर्वेक्षण किया गया। सर्वेक्षण करने के लिए आई टीम ने पाया कि शिमला शहर खुला शौचमुक्त है।

शौचालयों में साफ-सफाई के अलावा पानी, साबुन जैसी मूलभूत सुविधाएं दी जा रही

इसी के साथ बताया जा रहा है की सार्वजनिक शौचालयों में साफ-सफाई के अलावा पानी, साबुन जैसी मूलभूत सुविधाएं दी जा रही हैं। इसी के साथ बताया जा रहा है की इनकी सीवरेज कनेक्टिविटी बिलकुल सही है।

शहर के 32 स्थानों और छह सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों का निरीक्षण किया गया है। इसी के साथ शिमला के 17 सार्वजनिक शौचालयों का भी निरीक्षण किया गया है।

निरीक्षण रिपोर्ट के अनुसार सात शौचालय उत्कृष्ट, छह आकांक्षात्मक और 04 स्वच्छ श्रेणी में शामिल पाए गए

प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की इसकी निरीक्षण रिपोर्ट के अनुसार सात शौचालय उत्कृष्ट, छह आकांक्षात्मक और 04 स्वच्छ श्रेणी में शामिल पाए गए है।

इसी रिपोर्ट के आधार पर अब केंद्र सरकार ने राजधानी शिमला नगर निगम को ओडीएफ डबल प्लस का प्रमाण पत्र जारी कर दिया है यह प्रमाण पत्र हासिल करने वाला शिमला हिमाचल प्रदेश का पहला राज्य बन गया है।

Shimla becomes first city in Himachal Pradesh to get ODF double plus certificate in toilet free survey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *