केंद्र सरकार के साथ हिमाचल प्रदेश सर्कार ने भी जारी किअनलॉक-4 की गाइडलाइंस

हिमाचल प्रदेश में अब केंद्र सरकार के साथ हिमाचल सरकारने भी अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की इसके अनुसार अंतरराज्यीय परिवहन बस सेवाओं पर फिलहाल रोक रहेगी। इसी के साथ सरकारी स्कूलों में 21 सितंबर से एक-एक दिन छोड़कर पचास-पचास फीसदी शिक्षक और गैर शिक्षक बुलाए जाएंगे।

प्रदेश में स्कूलों को जल्द खोल दिया जाएगा

जिस से प्रदेश में स्कूलों को जल्द खोल दिया जाएगा केंद्र सरकार से इस बाबत दिशा-निर्देश जारी होते ही शिक्षा विभाग ने शिक्षकों और गैर शिक्षकों को स्कूलों में बुलाने की तैयारी शुरू कर दी है, इसी के साथ प्रदेश में स्तिथ स्कूलों को भी जल्द ही खोल दिया जाएगा।

9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्वैच्छिक तौर पर शिक्षकों से गाइडेंस के लिए स्कूलों में बुलाने का फैसला

इसी के साथ प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्वैच्छिक तौर पर शिक्षकों से गाइडेंस के लिए स्कूलों में बुलाने का फैसला केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से एसओपी जारी होते ही लिया जाएगा। बताया जा रहा है की दोनों प्रस्तावों को लेकर 04 सितंबर को प्रस्तावित मंत्रिमंडल बैठक में शिक्षा विभाग प्रस्ताव लेकर जाएगा, ततः इस पर चर्चा की जायेगी।

प्रदेश में कोविड-19 सॉफ्टवेयर में पंजीकरण कर टैक्सी का संचालन किया जा सकेगा

इसी के साथ हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 सॉफ्टवेयर में पंजीकरण कर टैक्सी का संचालन किया जा सकेगा। बताया जा रहा है की हिमाचल की सीमा में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति को कांटेक्ट ट्रेसिंग प्रक्रिया को ध्यान में रखते हुए ई-पास

सॉफ्टवेयर में पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। बताया जा रहा है की हाई लोड वाले शहरों से आने वाले लोगों को संस्थागत क्वारंटीन ही किया जाएगा, तथा संक्रमित के सम्पर्क में आये व्यतक्ति की कोरोना जांच की जायेगी।

गर्भवती, परिवार में मृत्यु, गंभीर बीमारी, वृद्ध परिजन या 10 साल से कम उम्र के बच्चे साथ होने पर जिला प्रशासन होम क्वारंटीन की अनुमति

इसी के साथ हिमाचल प्रदेश में गर्भवती, परिवार में मृत्यु, गंभीर बीमारी, वृद्ध परिजन या 10 साल से कम उम्र के बच्चे साथ होने पर जिला प्रशासन होम क्वारंटीन की अनुमति दे सकेगा। उन्हें घर में ही बिना लक्षण वाले लोगों को होम क्वारंटीन किया जाएगा। इसी के साथ विदेश से आने वाले लोगों को भी क्वारंटीन किया जाएगा।

लक्षण वाले मरीजों को संस्थागत क्वारंटीन किया जाएगा। जो लोग होम क्वारंटीन का पालन नहीं करेंगे तो उन्हें संस्थागत क्वारंटीन किया जाएगा प्रदेश में फैले कोरोना की बजह से प्रदेश सरकार विभिन्न महत्वपूर्ण कदम उठा रही है।

Himachal Pradesh Sarkar also released the guidelines of Unlock-4 with the Central Government

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *