बिनवा जल विधुत परियोजना, हिमाचल प्रदेश के जिला काँगड़ा में स्तिथ

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध जल विधुत परियोजना में से एक है, बिनवा हाइड्रोइलेक्ट्रिक परियोजना, इस प्लांट की 6 मेगावाट की एक स्थापित क्षमता है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिसमें प्रत्येक में 2 इकाइयां स्तिथ हैं, जो हिमाचल प्रदेश में जिला कांगड़ा में बैजनाथ के पास स्थित है, इस पावर प्लांट की स्वीकृत और स्थापित क्षमता प्रत्येक 6 मेगावाट है।

बिजली की क्षमता 3 और 25 मेगावाट के बीच में स्तिथ

यह बिंनवा परियोजना का एक प्रकार छोटा है, प्राप्त जानकारी के अनुसार इसमें बिजली की क्षमता 3 और 25 मेगावाट के बीच है साथ ही इस पावर प्लांट की स्थिति पूरी हो गई है और आपरेशनल हो गया है साथ ही पानी का स्रोत बिनवा नदी

है, जो बेसिन देश की सीमा तक सिंधु नदी है साथ ही पावर प्लांट का क्षेत्र उत्तर हाइड्रो इलेक्ट्रिक रीजन है।

संयंत्र में टरबाइनों की कुल संख्या 02 है और प्रति टर्बाइन की क्षमता 3 मेगावाट

इस पावर प्लांट का मालिक हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड है, तथा यह हिमाचल प्रदेश बिजली बोर्ड के अंतर्गत कार्यरत है। साथ ही इस परियोजना में

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा कार्य किया जा रहा है यह इस संयंत्र में टरबाइनों की कुल संख्या 02 है और प्रति टर्बाइन की क्षमता 3 मेगावाट है। तो कुल स्थापित क्षमता 6 मेगावाट की है।

परियोजना 1984 में पूरी हो गई

साथ ही इस जल विद्युत केंद्र के लाभार्थी राज्य हिमाचल प्रदेश और इसके पड़ोसी राज्य हैं, जिनको इस परियोजना से बिजली प्राप्त होती है, यह परियोजना 1984 में पूरी हो गई है साथ ही इस पावर प्लांट में प्रयुक्त टर्बाइन का प्रकार पेल्टन है।

पावर प्लांट की यूनिट साइज 6 मेगावाट (2 यूनिट x 3 मेगावाट)

साथ ही इस पावर प्लांट का टर्बाइन और जेनरेटर निर्माता जीएम हैंग है साथ ही जानकारी के अनुसार इसमें पावर प्लांट की यूनिट साइज 6 मेगावाट (2 यूनिट x 3 मेगावाट) है साथ ही इसके संचालन में 02 इकाइयाँ हैं और सभी इकाइयों को प्रत्येक इकाई के लिए 3 मेगावाट की स्थापित क्षमता के साथ कमीशन किया गया है।

कैसे पहुंचे यहां

यदि आप भी यहां आना चाहते है तो बिनवा हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्लांट हिमाचल प्रदेश राज्य में कांगड़ा जिले के बैजनाथ शहर में स्थित है, आप काँगड़ा बस स्टैंड या फिर धर्मशाला से यहां आसानी से पहुंच सकते है। आप सड़क, रेल या वायु मार्ग से इस गंतव्य तक पहुँच सकते हैं।

आने के साधन

इसी के साथ इस पावर स्टेशन से निकटतम जुड़ा शहर बैजनाथ स्तिथ है, जो एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है।, यह पावर स्टेशन से सिर्फ 15 किलोमीटर दूर है। इसलिए बैजनाथ शहर से पावर स्टेशन के लिए नियमित परिवहन बसें और टैक्सी कारें उपलब्ध हैं।

नजदीकी एयरपोर्ट और रेलमार्ग

साथ ही यह बैजनाथ रेलवे स्टेशन निकटतम अच्छी तरह से जुड़ा रेलवे स्टेशन है जंहा से आप रेलमार्ग द्वारा भी यहां आसानी से पहुंच सकते है साथ ही यहां पहुंचने के लिए आप हवाई मार्ग का भी पर्योग कर सकते है।

गग्गल हवाई अड्डा, बिनवा हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्लांट से सबसे नज़दीकी जुड़ा हुआ हवाई अड्डा है, जो लगभग 50 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *