Chamera Lake हिमाचल प्रदेश का एक लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान

chamera lake

हिमाचल प्रदेश एक पहाड़ी राज्य है, साथ ही यहां बहुत से लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है, जो देश विदेश में अपनी लोकप्रियता के लिए जाने जाते है, यहां बहुत से ऊँचे ऊँचे पहाड़ तथा उन पर स्तिथ ग्लैशियर स्तिथ है जंहा से बहुत सी जलधाराएं बहती है, इन्ही जलधारो से बहुत सी छोटी बड़ी झीले बनी हैं।

जिन में से कई प्राकृतिक तो कई कृत्रिम है। आज हम आप को अपनी इस पोस्ट के द्वारा हिमाचल के जिला चम्बा में स्तिथ कृत्रिम झील चेमरा झील (Chamera Lake) के बारे में जानकारी देंगे, जो एक बहुत ही खूबूसरत प्राकर्तिक स्थान है।

संस्कृति विविधता और परंपराओं में समृद्ध जिला चम्बा

हर साल यहां भारी संख्या में सैलानी पहुंचते है, यदि आप भी एक प्रकृति प्रेमी है तो आप के लिए यह स्थान बहुत ही आदर्श स्थान साबित हो सकता है। इसी के साथ हिमाचल प्रदेश शक्तिशाली हिमालय की गोद में बसा हुआ भारी का उत्तरी राज्य है।

chamera lake c

यहां के मूल निवासी ‘पहाड़ी’ के नाम से जाने जाते हैं। हिमाचल प्रदेश की संस्कृति विविधता और परंपराओं में समृद्ध है। इस से पहले हमने अपनी पिछली पोस्ट में हिमाचल प्रदेश की कला और संस्कृति से समबन्दित एक पोस्ट डाली है। यदि आप ने वो नहीं देखे तो एक बार उसे अवश्य देख ले।

रोमांचित और चुनौतीपूर्ण ट्रेक स्तिथ

हिमाचल प्रदेश में कई ऊंचे इलाकों और चुनौतीपूर्ण ट्रेक स्तिथ है ,जिनकी यात्रा के लिए देश विदेश से पर्टयक हिमाचल प्रदेश पहुंचते है, इस देव भूमि हिमाचल प्रदेश में कई समुदाय, कई धर्म और विभिन्न जातियों के लोग निवास करते है।

उनकी संस्कृतियों को उनकी परंपराओं, रिवाजों और उनके परिधानों में प्रदर्शित किया जाता है, आप उन्हें के परिधानों से ही उन्हें पहचान लोगे।

चमेरा झील डलहौजी से 25 किमी की दूरी पर स्थित

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह चमेरा झील (Chamera Lake) डलहौजी के पास चंबा जिले में सबसे खूबसूरत और समृद्ध कृत्रिम झील है, जो अपने आकर्षण से यहां घूमने आये सैलानीयो को अपने और आकर्षित करती है।

यह चमेरा झील (Chamera Lake) डलहौजी से 25 किमी की दूरी पर स्थित है, हर साल भारी मात्रा में पर्टयक इस झील के दर्शन के लिए आते है। चमेरा झील वास्तव में चमेरा बांध (Chamera Dam) द्वारा निर्मित एक जलाशय है जो समुंद्रतल से 1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

chamera lake chamba

चमेरा झील यहाँ के ग्रामीणों के लिए जल आपूर्ति का एक प्रमुख स्रोत

इसी के साथ चमेरा झील (Chamera Lake) हिमाचल प्रदेश का यह लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी माना जाता है, चमेरा झील (Chamera Lake) यहाँ के ग्रामीणों के लिए आपूर्ति का एक प्रमुख स्रोत माना जाता है, इसी के साथ यह रावी नदी द्वारा भरा जाता है।

साथ ही यह चमेरा (Chamera) एक कृत्रिम झील है जो बहुत ही खूबसूरत नजारा यहां आये सैलानियों को देती है। यह झील सुंदर हरे पेड़ों और उत्तम घाटियों से घिरी हुई है जो पर्टयको को बहुत ही अद्भुत दृश्य प्रदान करती है।

वाटर स्पोर्ट्स जैसे नाव की सवारी और मछली पकड़ने का अवसर

इसी के साथ यह झील विभिन्न वाटर स्पोर्ट्स जैसे नाव की सवारी और मछली पकड़ने का अवसर भी यहां आई सैलानियों के लिए प्रदान करती है, साथ ही यह झील चमेरा पनबिजली परियोजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो रावी नदी पर बनाया गया है, इसी के साथ यह झील समुद्र की सतह से 763 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है।

यदि आप भी कभी चम्बा की यात्रा के लिए आते है तो इस स्थान की यात्रा एक बार अवश्य करे, चंबा से यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है, साथ ही यह झील डलहौज़ी के मुख्य बाज़ार से केवल 25 से 35 किमी की दुरी पर स्तिथ है।

ग्रामीणों को सिंचाई की सुविधा प्रदान करती

चमेरा झील (Chamera Lake) उन ग्रामीणों को सिंचाई की सुविधा प्रदान करती है। जो झील क्षेत्र में और उसके आसपास रहते हैं, इसी के साथ अगर आप चंबा घाटी या डलहौजी की यात्रा करने जा रहें हैं तो आपको इस झील की यात्रा करना ना भूले।

क्या क्या कर सकते आप यहां पर

इसी के साथ हिमाचल प्रदेश इस लोकप्रिय और प्रसिद्ध चमेरा झील (Chamera Lake) में पर्यटन विभाग द्वारा सैलानियों को उपलब्ध कराई गई मोटर बोटिंग और रिवर राफ्टिंग जैसे पानी के खेलों से भरी हुई है जो आप को बहुत ही रोमांचित करेंगी।

इस खूबूसरत झील में पर्यटक बोटिंग का भी आनंद ले सकते है साथ ही यहाँ आप झील के आसपास के खूबूसरत वातावरण की फोटोग्राफी कर के खूबसूरत दृश्यों को अपने कैमरे में कैद कर सकते है। साथ ही आप इस झील के किनारे पिकनिक का भी मज़ा ले सकते है।

चमेरा झील की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय

हिमाचल प्रदेश के जिला चम्बा में स्तिथ इस चमेरा झील (Chamera Lake) की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून के महीनों के दौरान का माना जाता है, इस दौरान यहां का मौसम बहुत ही सुखद और शांत रहता है।

सर्दियों या वर्ष के मौसम के समय यहां आने सही नहीं रहता है। कुल मिलाकर इस क्षेत्र में पूरे साल मौसम ठंडा और सुखद रहता है आप अपने हिसाब से यहां की यात्रा कर सकते है।

चम्बा में स्तिथ चमेरा झील के आस पास के लोकप्रिय पर्यटन और आकर्षित स्थान

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ इस चमेरा झील (Chamera Lake) के नजदीक चंबा का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो शहर से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, यह एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है,

अगर आप इस झील के अलावा चंबा के अन्य पर्यटन स्थलों की सैर करना चाहते हैं, तो आप यहां से चम्बा की यात्रा कर सकते है। जंहा बहुत से लोकप्रिय रोमांचित तथा ऐतिहासिक धार्मिक स्थान स्तिथ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *