हिमाचल प्रदेश में हुई ताजा बर्फबारी, हिमाचल प्रदेश की वादीया हुई रंगीन

हिमाचल प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है, हिमाचल में रोहतांग दर्रा समेत प्रदेश के लोकप्रिय पर्टयक स्थान मनाली के साथ लाहौल,पांगी और किन्नौर की ऊंची चोटियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली हैै।

प्राप्र्त जानकारी के अनुसार केलांग और चंबा के चुराह में सीजन की पहली बर्फबारी हो गयी है, इसी के साथ बताया जा रहा है की जिला मुख्यालय केलांग के आसपास के रिहायशी इलाकों में इस सर्दी का पहला हिमपात हुआ है।

प्रदेश में पर्टयको की आवाजाही में बढ़ोतरी

इस हिमपात के साथ ही हिमाचल प्रदेश में पर्टयको की आवाजाही में बढ़ोतरी होने लगी है, इसी के साथ जबकि रोहतांग के साथ बारालाचा व कुंजम दर्रा भी ताजा बर्फ से खूबूसरत हो गए हैं, इसी के साथ हिमाचल प्रदेश में

अटल टनल रोहतांग होकर निगम की बसों समेत अन्य वाहनों की आवाजाही सामान्य रूप से चल रही है, इसी एक साथ बर्फ से लकदक पहाड़ों का नजारा बहुत ही खूबर्ट हो गया है।

मनाली की ऊंची चोटियों में ताजा बर्फबारी से पर्यटन को संजीवनी

इसी के साथ मनाली की ऊंची चोटियों में ताजा बर्फबारी से पर्यटन को संजीवनी मिलेगी साथ ही मनाली की ऊंची चोटी मकरवे, शिकरवे, सेवन सीस्टर पीक,

मनाली पीक, लद्दाखी पीक, पतालसू पीक, हनुमान टिब्बा, देउ टिब्बा, दशहर और भृगु लेक सहित अन्य चोटियों पर ताजा हिमपात होने से यह क्षेत्र में बेहद खूबूसरत हो गए है।

तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई

साथ ही इस ताजा बर्फबारी से पूरी लाहौल घाटी बर्फ से सफेद हो गई है जिस का नजारा देखते ही बनता है, ऐसे में घाटी में तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई

है साथ ही प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय केलांग में 10 तथा बारालाचा में 30 सेंटीमीटर बर्फ गिरने से मनाली-लेह मार्ग अवरुद्ध हो गया है।

कुंजुम और रोहतांग दर्रा में आठ से 10 व सिस्सू में पांच सेंटीमीटर ताजा बर्फ गिरने की सूचना

जबकि यहां का लोकप्रिय और प्रसिद्ध कुंजुम और रोहतांग दर्रा में आठ से 10 व सिस्सू में पांच सेंटीमीटर ताजा बर्फ गिरने की सूचना मिली है, इसी के साथ

एचआरटीसी केलांग के आरएम मंगलचंद मनेपा ने कहा कि लाहौल में निगम की बस सेवा सुचारू रूप से चल रही है, तथा पर्टयकों की संख्या में भी बढ़ोतरी होनी लगी है।

ताजा हिमपात के बाद क्षेत्र में कड़ाके की ठंड

हिमाचल प्रदेश में हुए इस ताजा हिमपात के बाद क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ रही है, साथ ही लाहौल-स्पीति में झरने, झीलें और पेयजल स्रोत जमने लगे हैं।, साथ ही इस बर्फबारी की बजह से तापमान में गिरावट के चलते लाहौल के जाहलमा में भी पानी जमने लगा है।

केलांग का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे

प्रदेश के जिला लाहौल में भी केलांग का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चल रहा है साथ ही लाहौल-स्पीति जिले की चंद्रताल झील पर्यटकों के लिए पूर्ण रूप से बंद कर दी है जिसके साथ ही पर्यटक अब बर्फबारी के चलते चंद्रताल झील का सैर सपाटा नहीं कर सकेंगे।

बर्फबारी के कारण चंद्रताल झील तक रास्ता काफी खराब

इस ताजा बर्फबारी के कारण चंद्रताल झील तक रास्ता काफी खराब हो जाता है, जिस बजह से पर्यटकों को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता है, इसी के साथ

लाहौल-स्पीति के आदेशानुसार चंद्रताल झील तक किसी को जाने नहीं दिया जाएगा साथ ही यह प्रतिबंध आगामी आदेश तक जारी रहेगा, जब तक रास्ता साफ़ ना हो जाए।

अटल टनल रोहतांग के नार्थ पोर्टल पर भी ताजा बर्फबारी

इसी के साथ अटल टनल रोहतांग के नार्थ पोर्टल पर भी ताजा बर्फबारी हुई है।, प्राप्त जानकारी के अनुसार यहां बर्फ के दीदार के लिए सैलानियों की भीड़ उमड़ गई है बताया जा रहा है की सैलानी बर्फ में खूब मस्ती कर रहे हैं,

इसी के साथ जिला चंबा की सबसे ऊंची चोटी पर भी बर्फबारी हुई है साथ ही चुराह में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। इससे क्षेत्र में ठंड बढ गई है तथा पर्टयकों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *